logo-image

तीन लाख रुपये के निवेश से शुरू करें टोफू (Soya Paneer) बिजनेस, होगी लाखों की कमाई

एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप रेग्युलर इनकम (Regular Income) चाहते हैं तो आपके लिए टोफू या सोया पनीर का प्‍लांट कमाई के लिए बेहतरीन जरिया है.

Updated on: 13 May 2019, 03:03 PM

highlights

  • 3-4 लाख रुपये के निवेश से टोफू (Soya Paneer) बिजनेस शुरू कर सकते हैं
  • बॉयलर, जार, सेपरेटर, छोटा फ्रीजर आदि सामान 2 लाख रुपये में आ जाएगा
  • रोजाना 30-35 किलोग्राम टोफू बनाने पर 1 लाख रुपये महीने की कमाई

नई दिल्ली:

अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं तो सोया पनीर (टोफू) का बिजनेस आपके लिए मुनाफे का सौदा साबित हो सकता है. रेग्युलर इनकम के लिए टोफू या Soya Paneer का प्‍लांट आपके लिए बेहतरीन जरिया है. जानकारों का कहना है कि टोफू के कारोबार से ना सिर्फ आप रेग्युलर इनकम पा सकते हैं, बल्कि एक ब्रांड के तौर पर भी आप अपनी पहचान बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: तुलसी (Tulsi) की खेती के बिजनेस से कमाएं लाखों रुपये, क्या है तरीका जानें

3-4 रुपये के निवेश से लाखों की कमाई
एक्सपर्ट्स के मुताबिक 3-4 लाख रुपये के निवेश (Investment) से कुछ ही समय में लाखों रुपये महीना कमा सकते हैं. टोफू बनाने के लिए शुरू में 3 लाख रुपये निवेश करना होगा. शुरुआती निवेश में बॉयलर, जार, सेपरेटर, छोटा फ्रीजर आदि सामान 2 लाख रुपये में आ जाएगा. साथ ही 1 लाख रुपये में आपको सोयाबीन की खरीद करनी होगी. इसके अलावा टोफू बनाने वाले एक्सपर्ट को भी आपको नौकरी पर रखना होगा.

यह भी पढ़ें: एलोवेरा (aloe vera) के बिजनेस से कमाएं लाखों रुपये, जानें पूरा प्रोसेस

टोफू (Tofu) बनाने की प्रक्रिया
टोफू बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है. टोफू बनाने की प्रक्रिया में पहले सोयाबीन को पीसकर 1:7 के अनुपात में पानी के साथ मिलाकर उबाला जाता है. बॉयलर और ग्राइंडर में 1 घंटे की प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आपको 4-5 लीटर दूध मिल जाता है.

इस प्रक्रिया के बाद दूध को सेपरेटर में डालते हैं जहां दूध दही जैसा हो जाता है. इसके बाद उससे बचा हुआ पानी निकाला जाता है. करीब 1 घंटे की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको ढाई से तीन किलो टोफू (सोया पनीर) मिल जाता है. मान लीजिए कि अगर आप रोजाना 30-35 किलोग्राम टोफू बनाने में सफल हो जाते हैं तो आपको 1 लाख रुपये महीने की कमाई होने की पूरी संभावना है.