logo-image

तीसरी वंदे भारत ट्रेन की स्पीड टेस्टिंग शुरू, अभी ट्रायल बेस पर चल रही

The Vande Bharat Express: रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, नई वंदे भारत को फिलहाल 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलाकर टेस्ट किया जा रहा है.

Updated on: 19 Aug 2022, 07:08 PM

नई दिल्ली:

The Vande Bharat Express: नई वंदे भारत ट्रेन (The Vande Bharat Express) की स्पीड टेस्टिंग शुरू हो चुकी है. नई वंदे भारत ट्रेन को चंडीगढ़, मोहाली, साहनेवाल रेल सेक्शन पर अलग-अलग स्पीड में ट्रायल बेस पर चलाया जा रहा है. रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, नई वंदे भारत को फिलहाल 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलाकर टेस्ट किया जा रहा है. वंदे भारत ट्रेन को अलग-अलग स्पीड में इमरजेंसी ब्रेक और नॉर्मल ब्रेक लगाकर ट्रेन पर किए गए दावों की टेस्टिंग की जा रही है. टेस्टिंग के दौरान ट्रेन के अचानक ब्रेक लगाने की स्थितियों को जांचा जा रहा है. इसके साथ ही ट्रेन की इंटरनल खामी या तकनीकी समस्या पर भी बारिक नजर रखी जा रही है.

चेकिंग का जिम्मा आरडीएसओ को
नई वंदे भारत को टेस्ट करने के दौरान इसमें अलग अलग तरीके के सेंसर लगाए गए हैं. इन सेंसर की चेकिंग का जिम्मा आरडीएसओ (Research Design and Standards Organisation) को सौंपा गया है. आरडीएसओ (Research Design and Standards Organisation) के इंजीनियर नई वंदे भारत में हर मानक को परखेंगे. ट्रेन (The Vande Bharat Express)को अलग-अलग गति सीमा पर चला कर ब्रेक लगाकर यह देखा जा रहा है कि इसमें आग संबंधित कोई समस्या तो नहीं उत्पन्न हो रही है. फायर संबंधी तकनीक सही प्रकार से काम कर रही है या नहीं क्यों कि यह भी सबसे महत्वपूर्ण जांच का विषय है.

ये भी पढ़ेंः क्या पेटीएम फाउंडर विजय शेखर को छोड़ना पड़ेगा CEO पद! कुर्सी पर मंडरा रहा खतरा

4 से 5 दिनों तक लगातार होगा ट्रायल
नई वंदे भारत ट्रेन (The Vande Bharat Express) का यह ट्रायल अब 4 से 5 दिनों तक लगातार होता रहेगा क्योंकि रेल मंत्रालय के साथ-साथ पीएमओ की भी इस ट्रायल पर सीधी नजर है. जैसे ही इस ट्रायल को हरी झंडी मिल जाएगी, वैसे ही वंदे भारत (The Vande Bharat Express) की नई खेप की ढेर सारी प्रोडक्शन शुरू हो जाएगी. अलग-अलग यूनिट पूरी तरीके से तैयार है. जैसे ही इस वंदे भारत ट्रेन (The Vande Bharat Express) को हरी झंडी मिलेगी प्रोडक्शन का काम तेजी से शुरू हो जाएगा. क्योंकि अगले साल तक प्रधानमंत्री (Narendra Modi) चाहते हैं कि 75 वंदे भारत ट्रेन ट्रैक पर आ जाएं.

ट्रेन की टेस्टिंग 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर
चंडीगढ़ मोहाली साहनेवाल ट्रैक पर जो टेस्टिंग हो रही है वह 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हो रही है. इसके बाद हाई स्पीड ट्रैक पर इस ट्रेन (The Vande Bharat Express)की टेस्टिंग की जाएगी. हाई स्पीड ट्रैक कोटा नागदा रेलवे ट्रैक है जिस पर इस ट्रेन (The Vande Bharat Express) को 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चला कर देखा जाएगा.