logo-image

अडानी ग्रुप का यह शेयर बन गया रॉकेट, 899 फीसदी चढ़ा भाव, खरीदने की मची होड़

अडानी पावर के शेयर पिछले पांच सालों में तकरीबन 899% का रिटर्न दिया है. इस दौरान इसकी कीमत 26 रुपये से 261, 70 हो गई है यानी 10 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 

Updated on: 25 Jul 2023, 07:04 PM

नई दिल्ली:

अडानी समूह का यह शेयर रातोंरात रॉकेट बना गया. शेयर खरीदने के लिए लोगों की होड़ मची हुई है. शेयर का भाव 899 % चढ़ गया है. दरअसलस अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने अपनी साला बैठक एजीएम के दौरान कहा कि समूह गुजरात के खावड़ा में दुनिया का सबसे बड़ा हाइब्रिड रिन्यूएबल एनर्जी पार्क बनाने पर काम कर रहा है. इस खबर के बाद अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के शेयरों में तेजी देखी गई. ग्रुप के सबसे सस्ता शेयर अडानी पवार के शेयरों में 10 फीसदी की तेजी देखी गई. कंपनी के शेयर 261. 70 रुपए पर बंद हुए. बता दें कि अडानी ग्रुप की कुल सात कंपनियां शेयर मार्केट में लिस्टेड हैं. इसके अलावा समूह ने जिन कंपनियों को टेकओवर किया है, उसमें अंबुजा सीमेंट, एसीसी और एनडीटीवी शामिल हैं. 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी पावर के शेयर पिछले पांच सालों में तकरीबन 899% का रिटर्न दिया है. इस दौरान इसकी कीमत 26 रुपये से 261, 70 हो गई है यानी 10 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. अडानी ग्रुप के इन शेयरों में भी उछाल देखने को मिला है. अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी टोटल गैस, और एनडीटीवी के शेयर में पांच फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं, अडानी ट्रांसमिशन के शेयर 8% से अधिक और अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 2 फीसदी पर बंद हुए. 

यह भी पढ़ें: देश की दिग्गज कंपनियों पर मंदी की आशंका, घट गईं इतनी नौकरियां, आगे भी कैंची चलने के आसार

शेयरों में बढ़ोतरी की क्या है वजह
दरअसल, शेयरों में तेजी के पीछे मुख्य वजह अडानी ग्रुप का अंतरराष्ट्रीय डील बताई जा रही है. रविवार को अमेरिका स्थित निवेश फर्म बेन कैपिटल ने अडानी समूह की फाइनेंस से जुड़ी कंपनी कैपिटल और अडानी हाउसिंग की 90 % हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया किया था. इस डील के तहत बेन कैपिटल अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की नॉन-बैकिंग फाइनेंस कंपनी (NBCF) में 90 % हिस्सेदारी खरीदेगी. बाकी 10% शेयर मैनेजमेंट, एमडी और सीईओ गौरव गुप्ता रखेंगे. बेन कैपिटल हिस्सेदारी हासिल करने के बाद अडानी ग्रुप की इस कंपनी में 120 मिलियन डॉलर का इनवेस्ट करने की बात कही है.