News Nation Logo

Sensex को 62,000 और Nifty को 18,600 के पार पहुंचाने वाले ये हैं अहम वजहें

Share Market News: जानकार कहते हैं कि निवेशक टेक्नोलॉजी शेयरों में खूब निवेश कर रहे हैं. आंकड़ों को देखें तो सोमवार को आईटी इंडेक्स में करीब डेढ़ फीसदी की तेजी को मिली है.

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 19 Oct 2021, 10:01:46 AM
Share Market News

Share Market News (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • इंट्राडे में सेंसेक्स ने 62,159.78 की ऐतिहासिक ऊंचाई को छुआ
  • आज के कारोबार निफ्टी ने 18,604.45 की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ
     

मुंबई:

Share Market News: घरेलू शेयर बाजार में लगातार सातवें सत्र में तेजी देखने को मिल रही है. आज के कारोबार में सेंसेक्स पहली बार 62 हजार के पार पहुंच गया है. वहीं निफ्टी भी 18,600 के पार पहली बार पहुंच गई है. इंट्राडे (मंगलवार 19 अक्टूबर 2021) में सेंसेक्स ने 62,159.78 और निफ्टी ने 18,604.45 की रिकॉर्ड ऊंचाई को छू लिया है. शेयर मार्केट में आई तेजी कितनी टिकाऊ है. साथ ही आने वाले समय में और कितनी तेजी देखने को मिल सकती है इन सब सवालों का जवाब इस रिपोर्ट में ढूंढने की कोशिश करेंगे. जानकारों का कहना है कि मौजूदा समय में निवेशकों का रुझान कुछ सेक्टर्स पर ज्यादा है. यही वजह है कि इन सेक्टर्स में आई तेजी के चलते बाजार हर दिन नई ऊंचाई को छू रहा है.

यह भी पढ़ें: SBI ने धोखाधड़ी की जानकारी देने में की देरी, RBI ने लगाया मोटा जुर्माना

बाजार में आई तेजी की बड़ी वजहें

टेक्नोलॉजी शेयरों में हो रही है खरीदारी
जानकार कहते हैं कि निवेशक टेक्नोलॉजी शेयरों में खूब निवेश कर रहे हैं. आंकड़ों को देखें तो सोमवार को आईटी इंडेक्स में करीब डेढ़ फीसदी की तेजी को मिली है. इंफोसिस और माइंडट्री जैसी कंपनियों के बेहतरीन रिजल्ट और डॉलर में मजबूती की वजह से इन कंपनियों के शेयरों में खरीदारी में इजाफा हुआ है. 

बेस मेटल्स में आई तेजी का असर
बेस मेटल्स की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर हैं और यही वजह है कि शेयर बाजार में भी इनसे जुड़ी कंपनियों के स्टॉक में बंपर तेजी देखने को मिल रही है. हिंदुस्तान कॉपर, वेदांता और हिंदुस्तान जिंक जैसे शेयर में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली है. साथ ही टाटा स्टील, हिंडाल्को और सेल जैसे मेटल शेयरों में भी अच्छी खासी तेजी दर्ज की जा रही है.

बैंकिंग स्टॉक्स में पॉजिटिव रुझान
निवेशकों का रुझान बैंकिंग स्टॉक्स के ऊपर पॉजिटिव बना हुआ है. भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, इंडसइंड बैंक और फेडरल बैंक जैसे शेयर में काफी तेजी देखने को मिली है. वहीं निजी बैंकों के शेयरों में बढ़त देखने को मिली है. जानकारों का कहना है कि फिलहाल बैंकिंग स्टॉक्स में अभी भी आगे बढ़ने का दम बाकी है. 

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी के फंडामेंटल मजबूत, आज बढ़ सकते हैं दाम

कोरोना संक्रमण की संख्या में कमी
पिछले कुछ समय से देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट देखने को मिली है. मामले लगातार कम होने की वजह से शेयर बाजार में निवेशकों का भरोसा बढ़ गया है.

First Published : 19 Oct 2021, 10:01:46 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.