logo-image

बाजार का मिजाज नुकसान भरा रहा आज! लगातार तीसरे दिन सेंसेक्स- निफ्टी में गिरावट

Share Market Latest Update: सेंसेक्स में 55,107 के स्तर पर बंद हुआ. बीते सोमवार की बात करें तो कारोबार के अंत में शेयर बाजार के दोनों सूचकांक लाल निशान के साथ बंद हुए थे.

Updated on: 07 Jun 2022, 04:44 PM

highlights

  • सेंसेक्स निफ्टी आज भी लाल निशान पर बंद
  • नुकसान से निवेशकों के 3.8 लाख करोड़ रुपये डूबे

नई दिल्ली:

Share Market Latest Update: आज लगातार तीसरे दिन शेयर बाजार टूटा. यह कारोबारी हफ्ते का दूसरा दिन था लेकिन आज भी सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट रही. कारोबार खत्म होने पर सेंसेक्स 568 अंको की गिरावट रही जबकि निफ्टी भी आज 153 अंको की गिरावट के साथ 16,416 स्तर पर दर्ज हुआ. सेंसेक्स में 55,107 के स्तर पर बंद हुआ. बीते सोमवार की बात करें तो कारोबार के अंत में शेयर बाजार के दोनों सूचकांक लाल निशान के साथ बंद हुए थे. बीएसई का सेंसेक्स 94 अंक गिरकर 55,675 के स्तर पर बंद हुआ था तो एनएसई का निफ्टी 15 अंक टूटकर 16,569 के स्तर पर बंद हुआ था. इंट्रा डे में आज सेंसेक्स ने 700 अंक तक नीचे गिरा लेकिन आखिरी समय में थोड़ी रिकवरी रही.

निवेशकों के इतने रुपये डूबे आज
निवेशकों को आज के कारोबार में बिकवाली के चलते भारी नुकसान झेलना पड़ा. भारी बिकावली के चलते आज निवेशकों के 3 लाख करोड़ रुपये घाटे के सौदे में चले गए. जहां सोमवार को कारोबार बंद होने पर बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 25641305 करोड़ रुपये था वहीं इंट्राडे में कम होकर 25332370 करोड़ के पास आ गया. जिससे निवेशकों को करीब 3.8 लाख करोड़ की चपत लग गई. 

ये भी पढ़ेंः सोने- चांदी के इतने गिरे भाव, आज सस्ते दामों पर खरीददारी 

क्रूड ऑयल बना एक बड़ी वजह
यह लगातार तीसरा दिन था जब बाजार में शेयरों ने नुकसान में ट्रेड किया. इसकी बड़ी वजह क्रूड ऑयल को माना जा रहा है. जाहिर है ब्रेंट क्रूड ऑयल का भाव 120 डॉलर प्रति बैरल के पार जा चुका है वहीं भारत कच्चे तेल की जरूरतों का बड़ा हिस्से के लिए ग्लोबल मार्केट पर निर्भर है. यही वजह है कि क्रूड ऑयल बाजार के सेंटिमेंट को निगेटिव करने में प्रभावी तत्व बन कर उभर रहा है.