logo-image

Sensex आज 1000 अंक से ज्यादा टूटा, निवेशकों के डूब गए 5.5 लाख करोड़ रुपये

Share Market Latest Update: सेंसेक्स आज आखिरी समय में 1046 अंक से टूट गया. वहीं निफ्टी भी 1 साल के लो स्तर पर लुढ़क गया. सेंसेक्स 1.46 फीसदी गिरावट के बाद 51,496 अंक के स्तर पर बंद हुआ.

Updated on: 16 Jun 2022, 04:40 PM

highlights

  • शुरुआती कारोबात में मजबूती दिख रही थी.
  • कारोबार के अंत में सेंसेक्स 1046 अंक टूटा
  • निफ्टी भी साल के लो स्तर पर हुआ आज बंद

नई दिल्ली:

Share Market Latest Update: आज के कारोबारी दिन घरेलू बाजार में हाहाकार मच गया. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही लाल निशान के साथ बंद हुए. सेंसेक्स आज आखिरी समय में 1046 अंक से टूट गया. वहीं निफ्टी भी 1 साल के लो स्तर पर लुढ़क गया. सेंसेक्स 1.46 फीसदी गिरावट के बाद 51,496 अंक के स्तर पर बंद हुआ. निफ्टी में 332 अंको की गिरावट के बाद यह 15,361 अंक के स्तर पर लुढ़का. घरेलू बाजार में आज जोरदार बिकावली की स्थिति रही. शुरुआती फेज़ में कुछ मजबूती दिख रही थी, निवेशकों को अच्छी बढ़त की उम्मीद बंधी थी लेकिन शाम होते- होते निवेशकों के 5 लाख करोड़ से भी ज्यादा रुपये डूब गए. सेंसेक्स और निफ्टी में लगातार 5वें भारी बिकावली का दौर रहा.

इन शेयरों में बिकावली

बीएसई के 30 शेयरों वाला सेंसेक्स आज 29 शेयरों के साथ लाल निशान पर बंद हुआ. आज के कारोबार में बैंक, फाइनेंशियल और आईटी शेयरों में जोरदार बिकावली रही. मेटल और फार्मा इंडेक्स साल के निचले स्तर पर चले गए.  जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज निफ्टी पर दो इंडेक्स 2 फीसदी की गिरावट में रहे. इसके साथ ही हैवीवेट शेयरों में भी बिकावली देखने को मिली.

ये भी पढ़ेंः सोना- चांदी की कीमतों में ये रहा आज बदलाव, यहां जानें ताजा भाव

अमेरिका में ब्याज दरों में बढ़ोतरी
घरेलू बाजार की भारी बिकावली के लिए अमेरिका में ब्याज दरों में बढ़ोतरी को माना जा रहा है. बीते बुधवार को यूएस फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 0.75 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया. आर्थिक मंदी की आशंका ही वजह बनी कि घरेलू बाजार में जहां शुरुआती फेज में मजबूती दिख रही थी. वहीं कारोबार के अंत में सेंसेक्स- निफ्टी दोनों ही निचले स्तर पर चले गए.