logo-image

मुनाफावसूली और रुपये में कमजोरी से टूटा शेयर बाजार

मुनाफावसूली और रुपये में कमजोरी के कारण भारतीय शेयर साल के पहले कारोबारी दिन गिरावट के साथ बंद हुए। बैंकिंग, वित्तीय और एफएमसीजी शेयरों में बिकवाली की वजह से शेयर बाजार दबाव में रहे।

Updated on: 02 Jan 2017, 05:03 PM

highlights

  • मुनाफावसूली और रुपये में कमजोरी के कारण भारतीय शेयर बाजार साल के पहले दिन लाल निशान में बंद हुए
  • सोमवार को सेंसेक्स 31.01 अंक की गिरावट के साथ 26,595.45 अंक पर बंदु हुआ
  • वहीं नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी सोमवार को 8200 के अहम स्तर के नीचे बंद हुआ

New Delhi:

मुनाफावसूली और रुपये में कमजोरी के कारण भारतीय शेयर साल के पहले कारोबारी दिन गिरावट के साथ बंद हुए। बैंकिंग, वित्तीय और एफएमसीजी शेयरों में बिकवाली की वजह से शेयर बाजार दबाव में रहे।

सोमवार को सेंसेक्स 31.01 अंक की गिरावट के साथ 26,595.45 अंक पर बंदु हुआ। सेंसेक्स में सबसे ज्यादा टूटने वाले शेयरों में एचडीएफसी (3.42 फीसदी), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (2.46 फीसदी), बजाज ऑटो (1.40 फीसदी) और आईसीआईसीआई बैंक (1.37 फीसदी) रहे।

वहीं भारती एयरटेल, अदानी पोर्ट्स, मारुति, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा स्टील के शेयरों में 1.85 फीसदी से लेकर 3.80 फीसदी की तेजी आई। सोमवार की सुबह निफ्टी 8.10 अंकों की गिरावट के साथ खुला था वहीं सेंसेक्स 26,711.15 अंक पर बंद हुआ था। पिछले सत्र में सेंसेक्स 26,626.46 अंकों पर बंद हुआ था।

ट्रेडबुल्स के निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ध्रुव देसाई , 'आईटी स्टॉक में मुख्य रूप से मुनाफावसूली के कारण गिरावट आई है। जबकि एफएमसीजी और बिजली कंपनियों के शेयरों में उच्च स्तर पर बिकवाली के दबाव के कारण उतार-चढ़ाव देखा गया।'

हेम सिक्योरिटीज की आस्था जैन के मुताबिक, 'बिकवाली के दबाव के कारण बाजार में नकारात्मक ट्रेडिंग हो रही है। इसके अलावा रुपये में कमजोरी और डॉलर में मजबूती से भी कारोबार पर असर पड़ा है।'

वहीं ऑटो इंडेक्स में खरीदारी देखी गई। बीएसई ऑटो इंडेक्स में सबसे ज्यादा मजबूती महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स, आयशर मोटर्स, मारूति, भारत फोर्ज और एक्साइड के शेयरों में देखी गई।

ऑटो इंडेक्स में बजाज ऑटो और हीरो मोटोकार्प के शेयर लाल निशान में बंद हुए। हालांकि बैंकिंग इंडेक्स में जमकर बिकवाली हुई। बीएसई बैंकिंग इंडेक्स में सबसे ज्यादा टूटने वाले शेयरों में बैंक ऑफ बड़ौदा, एसबीआईएन, इंडसइंड बैंक और आईसीआईसीआई बैंक रहे। वहीं बीएसई मिड कैप और स्मॉल कैप इंडेक्स क्रमश: 100 और 144 अंक की उछाल के साथ बंद हुआ।

सोमवार को निफ्टी 8200 के अहम नीचे बंद हुआ। निफ्टी में 28 शेयर हरे निशान में जबकि 23 शेयर लाल निशान में बंद हुए। निफ्टी 6.30 अंक टूटकर 8179.50 पर बंदु हुआ।