logo-image

कोरोना का कहर, शेयर बाजार में कोहराम, सेंसेक्स 700 प्वाइंट टूटा, निवेशकों के 2.6 लाख करोड़ डूबे

बुधवार को BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 214.22 प्वाइंट की गिरावट के साथ 38,409.48 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी (Nifty) भी 52.30 प्वाइंट की गिरावट के साथ 11,251 के स्तर पर बंद हुआ.

Updated on: 04 Mar 2020, 03:40 PM

मुंबई:

Closing Bell: कोरोना वायरस की दहशत से शेयर बाजार (Share Market) में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. बुधवार को BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 214.22 प्वाइंट की गिरावट के साथ 38,409.48 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी (Nifty) भी 52.30 प्वाइंट की गिरावट के साथ 11,251 के स्तर पर बंद हुआ.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने एयर इंडिया (Air India) को बेचने के लिए नियमों को किया आसान

बुधवार को दोपहर के सत्र में सेंसेक्स और निफ्टी में भारी गिरावट देखने को मिली. कारोबार के दौरान BSE का 30 शेयरों वाले प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स में 700 अंक की गिरावट दर्ज की गई. सेंसेक्स 38,000 के नीचे लुढ़ककर 37,846.10 के निचले स्तर तक चला गया. NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी में भी 200 प्वाइंट की गिरावट देखी गई. निवेशकों को इस गिरावट में करीब 2.6 लाख करोड़ रुपये का नुकसान देखने को मिला है.

यह भी पढ़ें: अब Paytm से खरीदिए लाइफ, व्हीकल और हेल्थ इंश्योरेंस, कंपनी को मिला लाइसेंस

बाजार में क्यों आई गिरावट

जानकारों का कहना है कि देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से चिंता बढ़ गई है. बाजार में घबराहट का माहौल है और यही वजह है कि ऊपरी भाव पर बिकवाली हावी हो गई है. वहीं दूसरी ओर एक्सपर्ट्स का कहना है कि छोटे निवेशकों को वैल्यु इनवेस्टिंग के लिए तैयार रहना चाहिए. उन्हें मजबूत मैनेजमेंट वाली कंपनियों में निवेश के लिए सही समय का इंतजार करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: पंजाब नेशनल बैंक, केनरा बैंक और यूनियन बैंक समेत 10 बैंकों के मर्जर को कैबिनेट ने दी मंजूरी

अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए दुनियाभर के सेंट्रल बैंक ने उठाए कदम

मंगलवार को अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में कटौती कर दी. फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 0.5 फीसदी की कटौती कर दी है. अमेरिका में नई ब्याज दर 4 मार्च से प्रभावी हो जाएगी. ब्याज दरों में कटौती के बाद फेडरल रिजर्व की ब्याज दर की नई रेंज 1-1.25 फीसदी होगी. वहीं रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया ने ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती करने का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें: क्रिप्टोकरेंसी पर RBI की रोक के खिलाफ याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने किया स्वीकार

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)