logo-image

Sensex Open Today 22 Feb 2021: बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार, निफ्टी 15 हजार के करीब

Sensex Open Today 22 Feb 2021: आज शुरुआती कारोबार में BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 20.75 प्वाइंट की बढ़त के साथ 50,910.51 के स्तर पर खुला है.

Updated on: 22 Feb 2021, 09:29 AM

highlights

  • सेंसेक्स (Sensex) 20.75 प्वाइंट की बढ़त के साथ 50,910.51 के स्तर पर खुला 
  • निफ्टी (Nifty) 17.3 प्वाइंट की मजबूती के साथ 14,999.05 के भाव पर खुला 

मुंबई:

Sensex Open Today 22 Feb 2021: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानि सोमवार को शुरुआती कारोबार में शेयर मार्केट (Share Market) में बढ़त के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. आज शुरुआती कारोबार में BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 20.75 प्वाइंट की बढ़त के साथ 50,910.51 के स्तर पर खुला है. वहीं NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी (Nifty) 17.3 प्वाइंट की मजबूती के साथ 14,999.05 के भाव पर खुला है. बता दें कि फ्यूचर्स एवं ऑप्शंस (एफएंडओ) के फरवरी महीने के अनुबंधों की एक्सपायरी इस सप्ताह गुरुवार फरवरी को होने जा रही है. वहीं, देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़े अगले दिन शुक्रवार को जारी होंगे. इसी दिन देश के इन्फ्रास्ट्रक्चर आउटपुट के आंकड़े भी जारी होंगे, जिन पर निवेशकों की नजर बनी रहेगी. 

यह भी पढ़ें: आसमान पर प्याज के दाम, जानिए क्यों 15 दिन बाद घट सकती हैं कीमतें

इस हफ्ते इन आंकड़ों से तय होगी शेयर बाजार की दिशा
इन सबके बीच विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) के निवेश रुझान पर भी बाजार की निगाहें टिकी रहेंगी. फरवरी में एफपीआई इनफ्लो अब तक 24,900 करोड़ से ज्यादा हो चुका है. वहीं, कोरोना वायरस के प्रकोप को लेकर आने वाली रिपोर्ट पर भी बाजार की नजर बनी रहेगी. भारत में जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों के साथ-साथ वैश्विक आर्थिक आंकड़ों का भी बाजार पर असर देखने को मिलेगा. अमेरिका में टिकाऊ वस्तुओं की बिक्री के जनवरी महीने में आंकड़े गुरुवार को जारी होंगे। इससे पहले सोमवार को ही लोन प्राइम रेट की घोषणा होगी. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले देसी करेंसी रुपये की चाल का भी घरेलू शेयर बाजार पर असर देखने को मिलेगा.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

किन शेयरों में हो रहा है तेजी और मंदी के साथ कारोबार
आज शुरुआती कारोबार में टोरेंट पावर, वेदांता, डॉ लाल पैथलैब, चोलामंडलम, हिंडाल्को, इंडसटावर, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मदरसनसुमी, वोडाफोन आइडिया, मैक्स फाइनेंशियल, अपोलो हॉस्पिटल, अमारा राजा बैट्री, मेरिको, पेट्रोनेट एलएनजी, टाटा स्टील, नाल्को, पीएनबी, जुबलिएंट फूड, इंफोसिस, कोलगेट, एनएमडीसी, एशियन पेंट्स, एनटीपीसी, एचपीसीएल, अडानी पोर्ट्स और अडानी इंटरप्राइजेज में मजबूती के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज आ सकती है खरीदारी, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

वहीं दूसरी ओर पीवीआर, आईटीसी, टीवीएस मोटर, इंफो एज, महानगर गैस, आरईसी, आयशर मोटर्स, लार्सन, आईसीआईसीआई लोंबार्ड, एस्कॉर्ट्स, एचडीएफसी, टाटा मोटर्स, इंटरग्लोब एविएशन, बजाज ऑटो, गेल, भेल, एक्सिस बैंक और टाटा मोटर्स में लाल निशान में कारोबार होते हुए देखा जा रहा है. 

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का newsnationtv.com से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)