logo-image

Sensex Open Today 16 Jan 2020: शेयर बाजार में जबर्दस्त उत्साह, सेंसेक्स पहली बार 42,000 के पार पहुंचा

Sensex Open Today 16 Jan 2020: गुरुवार को BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 52.01 प्वाइंट की तेजी के साथ 41,924.74 के स्तर पर खुला.

Updated on: 16 Jan 2020, 10:45 AM

मुम्बई:

Sensex Open Today 16 Jan 2020: शेयर बाजार (Share Market) रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं. गुरुवार को सेंसेक्स पहली बार 42,000 के पार चला गया है. इंट्राडे में सेंसेक्स ने 42,059.45 की रिकॉर्ड ऊंचाई को छू लिया. गुरुवार को BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 52.01 प्वाइंट की तेजी के साथ 41,924.74 के स्तर पर खुला. वहीं NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी (Nifty) 3.8 प्वाइंट की बढ़त के साथ 12,347.10 के स्तर पर खुला है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: डॉलर के मुकाबले मामूली बढ़त के साथ खुला रुपया, देखें आज की बेहतरीन ट्रेडिंग टिप्स

क्यों आया उछाल
अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड डील (America-China Deal) को लेकर पहले चरण पर हस्ताक्षर हो गए हैं. बाजार में इस खबर के बाद अच्छी तेजी देखने को मिल रही है. आज शेयर बाजार अच्छी तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं. बता दें कि दोनों ही देशों के बीच ट्रेड डील को लेकर दूसरे चरण की बातचीत भी शुरू हो चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दूसरे चरण में टैरिफ वापस लेने पर फैसला हो सकता है. बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि दूसरे चरण की डील के बाद चीन के ऊपर से टैरिफ को हटाया जा सकता है और फिलहाल टैरिफ को अभी नहीं हटाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 16 Jan: MCX पर आज कैसी रहेगी सोने-चांदी की चाल, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

सेंसेक्स में जोरदार तेजी के साथ कारोबार
शुरुआती कारोबार में (10.30 AM) सेंसेक्स में जोरदार तेजी के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. सेंसेक्स में फिलहाल करीब 70 प्वाइंट और निफ्टी में करीब 12 प्वाइंट की बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है. निफ्टी के स्मॉलकैप और मिडकैप में करीब आधा फीसदी के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है.

किन शेयरों में रही तेजी-मंदी
गुरुवार (16 जनवरी) को शुरुआती कारोबार में आयशर मोटर्स, यस बैंक, पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन, भारती एयरटेल, नेस्ले, HUL, ब्रिटानिया, कोटक महिंद्रा, रिलायंस और TCS में मजबूती के साथ कारोबार दर्ज किया गया. दूसरी ओर कारोबार की शुरुआत में वेदांता, टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, NTPC, हिंडाल्को, टाटा मोटर्स, इंडसइंड बैंक, हीरो मोटोकॉर्प, टेक महिंद्रा, IOC, BPCL, सिप्ला, इंफोसिस, ग्रासिम, एशियन पेंट्स, एक्सिस बैंक, UPL और महिंद्रा एंड महिंद्रा में कमजोरी के साथ कारोबार हो रहा है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 16 Jan: आम आदमी को फिर मिली राहत, आज फिर सस्ता हो गया पेट्रोल-डीजल

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)