News Nation Logo

उथल-पुथल से निपटने के लिए उठा सकते हैं जरूरी कदम, शेयर बाजार की भारी उठापटक के बीच सेबी (SEBI) का बड़ा बयान

सेबी (SEBI) ने एक बयान में कहा कि कोरोनावायरस महामारी से जुड़ी चिंताओं के चलते पिछले कुछ दिनों में अन्य वैश्विक बाजारों की तरह ही भारतीय शेयर बाजारों में गिरावट का रुख देखा गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 13 Mar 2020, 02:22:07 PM
sebi

Securities and Exchange Board of India-SEBI (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Securities and Exchange Board of India-SEBI) ने शुक्रवार को कहा कि शेयर बाजारों (Share Market) में भारी उथल-पुथल से निपटने के लिए ‘वह किसी भी तरह की अनिवार्य कार्रवाई’ करने के लिए तैयार है. सुबह के कारोबार में शेयर बाजारों के निचले सर्किट स्तर को छूने के बाद कारोबार को 45 मिनट के लिए रोक दिया गया था.

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार में अबतक की सबसे बड़ी इंट्राडे रिकवरी, सेंसेक्स निचले स्तर से 15 फीसदी ऊपर

सुबह के शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार में भारी गिरावट

सेबी ने एक बयान में कहा कि कोरोनावायरस महामारी से जुड़ी चिंताओं के चलते पिछले कुछ दिनों में अन्य वैश्विक बाजारों की तरह ही भारतीय शेयर बाजारों में गिरावट का रुख देखा गया है. कोरानावायरस की वजह से कच्चे तेल की वैश्विक कीमतें भी गिरी हैं और आर्थिक मंदी की आशंका का डर भी बढ़ा है. नियामक ने कहा कि सेबी और शेयर बाजार जरूरत के हिसाब से उपयुक्त कदम उठाने के लिए तैयार हैं. सेबी ने कहा कि भारतीय बाजार में गिरावट का रुख अन्य देशों के बाजारों के मुकाबले उल्लेखनीय रूप से कम है.

यह भी पढ़ें: एयर इंडिया (Air India) के लिए बोली जमा कराने की तारीख 30 अप्रैल तक बढ़ी

शेयर बाजार में अबतक की सबसे बड़ी इंट्राडे रिकवरी देखने को मिल रही है. सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) अपने निचले स्तर से करीब 15 फीसदी ऊपर आ गए हैं. वहीं बैंक निफ्टी (Bank Nifty) में निचले स्तर से करीब 17 फीसदी की रिकवरी देखने को मिल रही है.

यह भी पढ़ें: टेलीकॉम कंपनियों को AGR के पेमेंट के लिए मिल सकता है 15 साल का समय, सूत्रों के हवाले से खबर

दोपहर के कारोबार में सेंसेक्स में 500 अंकों से अधिक का उछाल आया और निफ्टी भी 150 अंक से ज्यादा उछल गया है. दोपहर 12.26 बजे बंबई स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स में 538.86 अंकों यानी 1.64 फीसदी की तेजी के साथ 33,317 पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले सेंसेक्स 33,358.29 तक उछला. इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएसई के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी 151.60 अंकों यानी 1.58 फीसदी की तेजी के साथ 9,741.75 पर कारोबार कर रहा था, जबकि इससे पहले निफ्टी 9,753.45 तक उछला. (इनपुट भाषा)

First Published : 13 Mar 2020, 02:19:02 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.