logo-image

IPO के वैल्युएशन से जुड़े नियमों को लेकर विचार कर रहा है सेबी, जानिए क्या है पूरा मामला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Tech Startups को अब वैल्युएशन्स के लिए अंदरूनी वित्तीय जानकारियों के इस्तेमाल का भी बयौरा देना जरूरी होगा.

Updated on: 19 Mar 2022, 09:05 AM

highlights

  • बाजार की तुलना में टेक स्टार्टअप्स के शेयरों में गिरावट ज्यादा तेज   
  • Paytm का शेयर इश्यू प्राइस करीब 68 फीसदी तक गिर चुका है

मुंबई:

पिछले कुछ समय में टेक स्टार्टअप्स (Tech Startups) के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई है. अगर सिर्फ पेटीएम (Paytm) की बात करें तो यह अपने इश्यू प्राइस करीब 68 फीसदी तक गिर चुका है. मतलब यह कि अगर किसी ने इश्यू प्राइस पर 1 लाख रुपये लगाया होगा तो आज वह घटकर करीब 32 हजार रुपये ही रह गया है. पेटीएम की ही तरह जोमैटो, पॉलिसीबाजार और नायका के शेयर भी 52 हफ्ते के निचले स्तर के करीब कारोबार कर रहे हैं. जानकारों का कहना है कि बाजार की तुलना में टेक स्टार्टअप्स के शेयरों में गिरावट ज्यादा तेज है. टेक स्टार्टअप्स के शेयरों में हुई पिटाई और आलोचनाओं से निवेशकों ने भले ही सबक नहीं लिया हो लेकिन बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने इसको लेकर नसीहत जरूर ले ली है.

यह भी पढ़ें: जेन साकी की 'नसीहत' के बावजूद रूस से रियायती दरों पर तेल खरीदेगा भारत!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सेबी अब इस तरह के IPO के वैल्यूएशन्स से जुड़े नए नियमों को लेकर विचार कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Tech Startups को अब वैल्युएशन्स के लिए अंदरूनी वित्तीय जानकारियों के इस्तेमाल का भी बयौरा देना जरूरी होगा. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक IPO के लिए जिन स्टार्टअप्स ने सेबी के पास अपने प्रोस्पेक्टस को जमा किया है. ऐसे स्टार्टअप्स अब अधिक जानकारी साझा करनी होगी. SEBI ने इन स्टार्टअप्स को गैर वित्तीय जानकारियों का ऑडिट करवाने के लिए कहा है. इसके अलावा इन्वेस्टमेंट बैंकर्स से यह भी कहा गया है कि इन जानकारियों को वैल्यूएशन्स में कैसे इस्तेमाल करें इसको विस्तार से समझाना होगा.