logo-image

SBI Card IPO: SBI कार्ड के IPO से निवेशक होंगे मालामाल, जानिए 1 शेयर कितने रुपये में मिलेगा

एसबीआई कार्ड्स (SBI Card IPO) और पेमेंट सर्विसेस की आईपीओ समिति ने 750-755 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के हिसाब से अपने शुरुआती पब्लिक ऑफरिंग (IPO) के लिए प्राइस बैंड तय किया है.

Updated on: 26 Feb 2020, 11:13 AM

नई दिल्ली:

SBI Card IPO: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) की क्रेडिट कार्ड इकाई एसबीआई कार्ड्स (SBI Card IPO) और पेमेंट सर्विसेस की आईपीओ समिति ने 750-755 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के हिसाब से अपने शुरुआती पब्लिक ऑफरिंग (IPO) के लिए प्राइस बैंड तय किया है. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के मुताबिक पात्र कर्मचारियों को 75 रुपये प्रति शेयर की छूट भी दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को क्यों कहा 'थैंक्यू', जानिए यहां

पात्र कर्मचारियों को 75 रुपये प्रति शेयर की छूट मिलेगी

बैंक ने कहा कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को एसबीआई कार्डस द्वारा सूचित किया गया है कि बुक रनिंग लीड मैनेजर्स के परामर्श से एसबीआई कार्डस की आईपीओ समिति ने प्राइस बैंड को 750 से 755 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के बीच रखने का फैसला किया है. इसके साथ ही बैंक ने सूचित किया है कि पात्र कर्मचारियों को 18 फरवरी, 2020 को रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस शर्तों के अनुसार 75 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की छूट प्रदान की जाएगी.

यह भी पढ़ें: EPFO ने पेंशन से जुड़े इस नियम में दी बड़ी छूट, 6.3 लाख पेंशनर्स को होगा फायदा

एसबीआई कार्डस करीब 500 करोड़ रुपए के नए शेयर जारी करने की योजना बना रही है और बिक्री के लिए 13.05 करोड़ से अधिक शेयरों की पेशकश करेगी. एसबीआई के अनुसार एक बोली में 19 शेयर होंगे. एसबीआई कार्डस लगभग 9,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए दो मार्च को अपना आईपीओ लॉन्च करेगा.

13 करोड़ शेयर की बिक्री होगी

इसमें 500 करोड़ रुपये के नए शेयर शामिल होंगे और इसके साथ प्रोमोटर अपने करीब 13 करोड़ शेयर बिक्री के लिये रखेंगे. प्रवर्तक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और कार्लाइल ग्रुप क्रमश: 3.73 करोड़ शेयर और 9.32 करोड़ शेयर की बिक्री कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 26 Feb 2020: भारी गिरावट के बाद सोने-चांदी में अब क्या करें निवेशक, खरीद लें या और इंतजार करें

18 फीसदी मार्केट शेयर के साथ दूसरी सबसे बड़ी क्रेडिट कार्ड कंपनी

एसबीआई कार्डस 18 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ देश की दूसरी सबसे बड़ी क्रेडिट कार्ड कंपनी है. मौजूदा वित्तवर्ष की पहली छमाही में इस कार्ड कंपनी का नेट प्रॉफिट 92 फीसदी बढ़कर 727 करोड़ रुपये रहा है. एसबीआई कार्डस में एसबीआई के पास 76 फीसदी हिस्सेदारी है. बता दें कि कंपनी ने नवंबर में सेबी के पास नवंबर में इसके लिए आवेदन किया था. सेबी ने 11 फरवरी को कंपनी को इसकी इजाजत दी थी. (इनपुट एजेंसी)