logo-image

Share Market: मार्केट में आने जा रहा है इस बड़ी सरकारी कंपनी का IPO, मोटी कमाई का मौका

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) की क्रेडिट कार्ड इकाई एसबीआई कार्ड्स (SBI Card IPO) और पेमेंट सर्विसेस को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) से IPO की अनुमति मिल गयी है.

Updated on: 20 Feb 2020, 10:34 AM

दिल्ली:

Share Market: आईआरसीटीसी (IRCTC) के बाद शेयर बाजार में एक और सरकारी उपक्रम का आईपीओ (IPO) आने जा रहा है. आईआरसीटीसी की ही तरह निवेशक इस आईपीओ में भी निवेश करके मोटी कमाई कर सकते हैं. बता दें कि देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) की क्रेडिट कार्ड इकाई एसबीआई कार्ड्स (SBI Card IPO) और पेमेंट सर्विसेस को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) से आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) की अनुमति मिल गयी है. कंपनी ने नवंबर में सेबी के पास नवंबर में इसके लिए आवेदन किया था. सेबी ने 11 फरवरी को कंपनी को इसकी इजाजत दे दी है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 20 Feb: डॉलर इंडेक्स में मजबूती की वजह से रुपया लुढ़का, 24 पैसे गिरकर खुला भाव

एसबीआई कार्ड्स में स्टेट बैंक की 76 फीसदी हिस्सेदारी
आवेदन के दस्तावेजों के अनुसार इस आईपीओ में एसबीआई कार्ड 130,526,798 शेयरों तक की पेशकश करेगा. इसमें 37,293,371 शेयर एसबीआई की ओर से और 93,233,427 शेयर कार्लाइन समूह की ओर से बिक्री के लिए पेश किए जाएंगे. एसबीआई कार्ड्स में स्टेट बैंक की 76 प्रतिशत और बाकी हिस्सेदारी कार्लाइल समूह की है. बाजार सूत्रों के अनुसार इस आईपीओ का आकार 6,000 करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें: Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: किसानों के अच्छे दिन के लिए फसल बीमा योजना में बदलाव को मंज़ूरी

गौरतलब है कि पिछले साल आईआरसीटीसी और उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के आईपीओ से खुदरा निवेशकों ने काफी पैसे कमाए थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मार्च में एसबीआई कार्ड के शेयर एक्सचेंज (Stock Exchange) में लिस्टिंग होने की संभवना है. आईपीओ के बाद SBI Card के शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में सूचीबद्ध हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 20 Feb: बहुत ज्यादा महंगे हो गए सोना-चांदी, अब खरीदें या रुक जाएं, जानें यहां

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार का कहना है कि इस महीने के अंत तक एसबीआई कार्ड के आईपीओ के बारे पूरी जानकारी की घोषणा की जाएगी. एसबीआई कार्ड ने IPO के प्रबंधन के लिए कोटक महिंद्रा कैपिटल, एक्सिस कैपिटल, नोमुरा और एसबीआई कैपिटल के साथ समझौता किया है. (इनपुट भाषा)