News Nation Logo

BREAKING

Banner

दुनिया की इस कंपनी ने तोड़ दिए कमाई के सारे रिकॉर्ड, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

सऊदी अरामको (Saudi Aramco) ने अपनी पहली छमाही आय रिपोर्ट में कहा है कि 2019 के पहले छह महीनों में कंपनी का मुनाफा 12 फीसदी घटकर 46.9 अरब डॉलर हो गया है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 13 Aug 2019, 12:09:34 PM
सऊदी अरामको (Saudi Aramco) - फाइल फोटो

सऊदी अरामको (Saudi Aramco) - फाइल फोटो

नई दिल्ली:

दुनिया के सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको (Saudi Aramco) ने दुनियाभर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कंपनी का रुतबा बरकरार रखा है. कंपनी ने तेल की घटती कीमत के बावजूद लाभांश के तौर पर अपनी सभी शुद्ध आय का भुगतान किया है.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर को लेकर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का ये है बड़ा प्लान, PM नरेंद्र मोदी के सपनों को ऐसे करेंगे साकार

मुनाफा घटने के बावजूद सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कंपनी
सऊदी अरब की सरकारी कंपनी सऊदी अरामको ने अपनी पहली छमाही आय रिपोर्ट में कहा है कि 2019 के पहले छह महीनों में कंपनी का मुनाफा 12 फीसदी घटकर 46.9 अरब डॉलर हो गया है. मुनाफा घटने के बावजूद सऊदी अरामको दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कंपनी बनी हुई है.

यह भी पढ़ें: स्टेट बैंक (SBI) की इस स्कीम से घर में रखे सोने (Gold) से करें शानदार कमाई, जानें कैसे

सऊदी अरामको ने Apple, Amazon और अन्य बड़े तेल उत्पादकों को मुनाफे के मोर्चे पर आसानी से पछाड़ दिया है. कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट की वजह से दूसरी तेल कंपनियों के मुनाफे में गिरावट दर्ज की गई है. सऊदी अरामको के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (वित्त, रणनीति और विकास) खालिद अल-दबबाग के मुताबिक हमारे पास धरती के कुछ सबसे बड़े और सबसे अधिक उत्पादक रिजर्व है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस (Reliance) के इस प्लान से जानें कैसे बदलेगी आपकी जिंदगी

रिलायंस में 20 फीसदी हिस्सा खरीदेगी Saudi Aramco
रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (RIL) को कंपनी के इतिहास का सबसे बड़ा निवेश मिला है. सऊदी अरब की तेल कंपनी Saudi Aramco ने रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) में 20 फीसदी हिस्‍सेदारी के लिए 75 अरब डॉलर लगाने का फैसला किया है. बता दें कि देश के इतिहास में यह अब तक का सबसे बड़ा विदेशी निवेश (FDI) है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: आज सोने-चांदी में तेजी के संकेत, जानें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

2018 में 111.1 अरब डॉलर का मुनाफा कमाया
सऊदी अरब की इस तेल कंपनी ने साल 2018 में 111.1 अरब डॉलर का मुनाफा कमाया. पूरी दुनिया में कोई ऐसी कंपनी नहीं है जिसने इतना फायदा कमाया हो. Saudi Aramco ने कुछ समय पहले पहली बार बॉन्‍ड इनवेस्‍टर्स के सामने फायनेंशियल डेटा का खुलासा किया था.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): मोदी सरकार के इस फैसले से सरकारी कर्मचारियों को लग सकता है बड़ा झटका

गौरतलब है कि सऊदी अरामको दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी है. ये सऊदी अरब की सरकारी कंपनी है. 2018 में सऊदी अरामको ने 2018 में कुल 111.1 अरब डॉलर (7.66 लाख करोड़ रुपये) का जोरदार मुनाफा कमाया है. वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत की सबसे बड़ी कंपनी है. रिलायंस देश की दूसरी सबसे बड़ी ऑयल रिफाइनिंग कंपनी है. कंपनी की रिटेल, टेलीकॉम आदि कारोबार में भी पकड़ है.

First Published : 13 Aug 2019, 12:09:34 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो