logo-image

Russian Invasion of Ukraine: बाजार पर बुरा असर, 2800 अंक गिरा सेंसेक्स

राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य अभियान' की घोषणा की जिसके बाद एक्सचेंज ने भी ट्रेडिंग को निलंबित कर दिया था.

Updated on: 24 Feb 2022, 09:38 PM

नई दिल्ली:

रूस-यूक्रेन युद्ध की शुरुआत ने मानों दुनिया भर के बाजारों पर डबल अटैक कर दिया है भारत पर भी इसका असर आज देखा गया. आज शेयर बाजार सुबह 1800 अंकों तक गिरा तो वहीं बाजार बंद होते-होते शेयर मार्केट ने निवेशकों को रुला दिया। आज पूरे दिन 2800 अंकों की गिरावट के साथ शेयर बाजार सेंसेक्स 54 हजार के आस-पास बना रहा. तो वहीं निफ़्टी में भारी गिरावट दर्ज की गई, सुबह से शाम तक बिकवाली का माहौल रहा. इतना ही नहीं रशियन बाजार 50 फ़ीसदी तक गिर गया, रूस यूक्रेन में जिस तरह से हमला बढ़ाता जा रहा है उसी रफ्तार से दुनियाभर के बाजार गिरते जा रहे हैं. 

रूस के हमले का दुनिया भर के बाजारों में असर

राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य अभियान' की घोषणा की जिसके बाद एक्सचेंज ने भी ट्रेडिंग को निलंबित कर दिया था. दोपहर 2 बजे तक RTS इंडेक्स 50.05 फीसदी की गिरावट के साथ 612 स्तर पर आ चुका था और वहीं MOEX ब्रॉड मार्केट 44.59 फीसदी की गिरावट के साथ 1,226.65 पर आ गया. भारत में स्थिति विपरीत है कुछ ही मिनटों में बाजार से करीब 10 लाख करोड़ से ज़्यादा रकम गायब हो गई, इस बिकवाली के चलते बाज़ार 2 साल पीछे पहुंच गया.

क्रूड ऑयल की कीमत ग्लोबल इंडेक्स पर 100 डॉलर प्रति बैरल को पार कर चुकी है और इसके 140 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचने की उम्मीद है. भारत में पेट्रोल डीज़ल और गैस की कीमतों में अचानक बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. पेट्रोल करीब 10-12 रुपये और पेट्रोल 8-10 रुपये तक महंगा होने की उम्मीद है. जानकारों का कहना है कि अगर रूस यूक्रेन युद्ध लंबा चलता है तो कच्‍चे तेल की कीमत 140 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकती हैं. ऐसे हालातों में घरेलू तेल कंपनियां डीजल और पेट्रोल के रेट 15 रुपये लीटर तक बढ़ा सकती हैं. यह हो सकता है कि बढ़ोतरी एक साथ न करके दो-तीन चरणों में की जाए. प्राकृतिक गैस की कीमत भी बढ़ रही है. इसके चलते आने वाले दिनों में LPG और CNG के दाम  भी 10 से 15 रुपए तक बढ़ सकते हैं, ऐसा माना जा रहा है.