logo-image

Rupee Open Today 5 Dec 2019: डॉलर इंडेक्स में रिकवरी से भारतीय रुपये में रिकवरी, 5 पैसे बढ़कर खुला भाव

Rupee Open Today 5 Dec 2019: गुरुवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.48 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 05 Dec 2019, 09:08 AM

मुंबई:

Rupee Open Today 5th Dec 2019: शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपया (Indian Rupee) आज मजबूती के साथ खुला है. गुरुवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 5 पैसे की मजबूती के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.48 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.53 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: आज आ रही है क्रेडिट पॉलिसी, जानिए आम आदमी के जीवन पर क्या पड़ने वाला है असर

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक बीते सत्र में रुपये में उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार दर्ज किया गया. रुपया 71.96 का निचला स्तर छूने के बाद हल्की बढ़त के साथ बंद हुआ. डॉलर इंडेक्स में करेक्शन, ग्लोबल इक्विटी में रिकवरी और अमेरिका-चीन के बीच कारोबारी समझौता होने की उम्मीद से रुपये को निचले स्तर पर सपोर्ट मिल सकता है. आरबीआई पॉलिसी (RBI Policy) को देखते हुए रुपये में आज उतार-चढ़ाव रह सकता है. रुपया आज के कारोबार में 71.55-72 के दायरे में कारोबार हो सकता है.

यह भी पढ़ें: सोने-चांदी में आज की ट्रेडिंग के लिए इंडस्ट्री के दिग्गज जानकारों का नजरिया, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक रुपया दिसंबर वायदा में 71.80 के लक्ष्य के लिए 71.50 के भाव पर खरीदारी फायदेमंद है. इस सौदे के लिए 71.35 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. स्पॉट रुपये में 71.30-71.70 के दायरे में कारोबार हो सकता है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक अमेरिकी डॉलर में मजबूती की वजह से रुपये में कमजोरी आ सकती है. रुपये में 71.70 के भाव पर खरीदारी करके 72.10 का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.50 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today: मुंबई में 80 रुपये के पार बिक रहा है पेट्रोल, जानें आपके शहर में क्या है रेट

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक रुपया वायदा में 71.80 के भाव पर बिकवाली से फायदा उठाया जा सकता है. इस सौदे में निवेशकों को 71.56 का लक्ष्य हासिल हो सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.90 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक NSE पर रुपया दिसंबर वायदा में 71.45 के लक्ष्य के लिए 71.6 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.75 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: महंगे हो सकते हैं रोजमर्रा के सामान, जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक में हो सकता है बड़ा फैसला

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)