logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

RIL Q2 Results: रिलायंस जियो (Reliance Jio) का शुद्ध लाभ दूसरी तिमाही में तीन गुना बढ़ा, आय भी 33 फीसदी बढ़ी

RIL Q2 Results: रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने यह जानकारी भी दी उसके उपयोक्ताओं की कुल संख्या आलोच्य अवधि में 40.56 करोड़ हो गयी. चीन के बाहर एक ही बाजार में 40 करोड़ से अधिक ग्राहक रखने वाली जियो पहली दूरसंचार कंपनी बन गयी है.

Updated on: 31 Oct 2020, 08:23 AM

नई दिल्ली:

RIL Q2 Results: देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में तीन गुना बढ़कर 2,844 करोड़ रुपये रहा. इसकी प्रमुख वजह कंपनी की प्रति उपयोक्ता औसत आय बढ़ना है. परिणाम घोषित करने के बाद निवेशकों को दी एक प्रस्तुति में कंपनी ने यह जानकारी भी दी उसके उपयोक्ताओं की कुल संख्या आलोच्य अवधि में 40.56 करोड़ हो गयी. चीन के बाहर एक ही बाजार में 40 करोड़ से अधिक ग्राहक रखने वाली जियो पहली दूरसंचार कंपनी बन गयी है.

यह भी पढ़ें: RIL Q2 Results: रिलायंस इंडस्ट्रीज का शुद्ध लाभ दूसरी तिमाही में 15 फीसदी घटा

कंपनी की परिचालन आय 33 प्रतिशत बढ़कर 17,481 करोड़ रुपये
कंपनी ने कहा कि अबू धाबी इंवेस्टमेंट अथॉरिटी और द पब्लिक इंवेस्टमेंट फंड ने मिलकर फाइबर ट्रस्ट ने 3,779-3,779 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी खरीदी है. शेयर बाजार को दी सूचना में कंपनी ने कहा कि 30 सितंबर को समाप्त तिमाही में उसका लाभ 2,844 करोड़ रुपये रहा. पिछले साल समान तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 990 करोड़ रुपये था. समीक्षावधि में कंपनी की परिचालन आय 33 प्रतिशत बढ़कर 17,481 करोड़ रुपये रही. 2019-20 की इसी अवधि में कंपनी की आय 13,130 करोड़ रुपये थी. 

यह भी पढ़ें: आयकर रिटर्न फाइल करने की समय सीमा बढ़ी, सरकार ने जारी की अधिसूचना

प्रति उपयोक्ता औसत आय (एआरपीयू) 145 रुपये
कंपनी ने कहा कि समीक्षावधि में उसकी प्रति उपयोक्ता औसत आय (एआरपीयू) 145 रुपये रही. इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में कंपनी का एआरपीयू 127.4 रुपये था, जबकि इससे पिछली तिमाही में यह 140 करोड़ रुपये था. इस दौरान जियो प्लेटफॉर्म्स का शुद्ध लाभ 20 प्रतिशत बढ़कर 3,020 करोड़ रुपये रहा। इससे पिछली तिमाही में यह 2,520 करोड़ रुपये था. जियो प्लेटफॉर्म्स के तहत ही जियो से जुड़ी विभिन्न ऐप और दूरसंचार कंपनी जियो का कारोबार आता है.