logo-image

दिसंबर में बढ़ी खुदरा मंहगाई दर, औद्योगिक उत्पादन में आई तेज़ी

दिसंबर में खुदरा महंगाई दर में बढ़ोत्तरी हुई है। दिसंबर महीने में खुदरा महंगाई दर 5.11 फीसदी पहुंच गई है जोकि नवंबर महीने में 4.88 फीसदी थी।

Updated on: 12 Jan 2018, 07:20 PM

नई दिल्ली:

आरबीआई के कंफर्ट ज़ोन से बाहर निकलते हुए दिसंबर में खुदरा महंगाई दर 5 फीसदी से पार चली गई है। दिसंबर महीने में खुदरा महंगाई दर 5.21 फीसदी पहुंच गई है।

इससे पहले नवंबर महीने में खुदरा महंगाई दर 4.88 फीसदी दर्ज की गई थी। इस आंकड़े ने आरबीआई की चिंता बढ़ा दी है।

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया पहले ही सरकार से महंगाई दर के आंकड़े को 4 फीसदी के करीब रखने की अपील कर चुकी है बावजूद इसके खुदरा महंगाई दर 5 फीसदी के ऊपर पहुंच गई है। 

FDI पर घर के ही अंदर घिरी बीजेपी, यशवंत ने बताया पार्टी लाइन के खिलाफ लिया गया फैसला

दिसंबर महीने में खाद्य पदार्थों की महंगाई दर में तेज़ इज़ाफा हुआ है और यह इस महीने बढ़कर 4.96 फीसदी पहुंच गई है। बीते महीने नवंबर में यह आंकड़ा 4.35 फीसदी था।

वहीं, औद्योगिक उत्पादन दर (आईआईपी) में जबरदस्त उछाल हुआ है और यह नवंबर महिने में बढ़कर 8.4 फीसदी हो गई है। इससे पहले अक्टूबर में आईआईपी 2.2 फीसदी दर्ज की गई थी।

नवंबर में आईआईपी दर पिछले 25 महीनों के रिकॉर्ड को तोड़कर 8.4 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई थी। जबकि इससे पहले अक्टूबर में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन 2.2 फीसदी था जोकि बीते 3 महीने के निचले स्तर पर था।

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने शुक्रवार को यह आंकड़े जारी किए है और भारत की विकास दर को वित्त वर्ष 2017-18 में 6.5 फीसदी अनुमानित किया है। 

यह भी पढ़ें: इंदिरा गांधी बनेंगी विद्या बालन, किताब के अधिकार हासिल किए

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें