News Nation Logo
Banner

रिजर्व बैंक (RBI) ने 9 नवंबर से Debt और करेंसी मार्केट का समय बढ़ाया

कोविड- 19 महामारी के साथ जुड़े स्वास्थ्य जोखिम को देखते हुये रिजर्व बैंक ने उसके नियमन के तहत आने वाले विभिन्न बाजारों में सौदों का समय 7 अप्रैल 2020 से कम कर दिया था. तब बाजार खुलने का समय नौ बजे के बजाय प्रात: दस बजे कर दिया गया.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 03 Nov 2020, 10:24:06 AM
Reserve Bank-RBI

Reserve Bank-RBI (Photo Credit: newsnation)

मुंबई:

रिजर्व बैंक (Reserve Bank) ने विभिन्न ऋृण बाजारों (Debt Markets) के साथ ही मुद्रा बाजार (Currency Market) में कारोबार का समय 9 नवंबर 2020 से बढ़ाने की घोषणा की है. देश के लॉकडाउन से धीरे धीरे बाहर निकलने की प्रक्रिया शुरू होने के बाद रिजर्व बैंक (RBI) ने यह कदम उठाया है. कोविड- 19 महामारी के साथ जुड़े स्वास्थ्य जोखिम को देखते हुये रिजर्व बैंक ने उसके नियमन के तहत आने वाले विभिन्न बाजारों में सौदों का समय 7 अप्रैल 2020 से कम कर दिया था. तब बाजार खुलने का समय नौ बजे के बजाय प्रात: दस बजे कर दिया गया और बंद होने का समय भी दोपहर दो बजे कर दिया गया था. 

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने MSME सेक्टर को दी बड़ी राहत, ECLGS की अवधि एक महीना बढ़ी

ज्यादातर बाजारों में कामकाज का समय डेढ घंटा बढ़ाकर अपराह्न साढ़े तीन बजे तक कि गया
रिजर्व बैंक ने कहा लॉकडाउन की चरणबद्ध वापसी तथा लोगों के आवागमन और कार्यालयों में कामकाज को लेकर प्रतिबंधों में ढील दिये जाने के बाद यह तय किया गया है कि उसके नियमन वाले बाजारों में कामकाज के घंटों को चरणबद्ध ढंग से बहाल किया जाये. केन्द्रीय बैंक ने कहा कि नौ नवंबर 2020 से ज्यादातर बाजारों में कामकाज का समय डेढ घंटा बढ़ाकर अपराह्न साढ़े तीन बजे तक कर दिया गया है. सरकारी प्रतिभूतियों में रेपो बाजार के मामले में अगले सप्ताह से कामकाज का समय सुबह 10 बजे से ढाई बजे तक होगा. वहीं सरकारी प्रतिभूतियों में त्रिपक्षीय रेपो कारोबार प्रात: 10 बजे से तीन बजे तक हो सकेगा. 

यह भी पढ़ें: बाजार में जल्द शुरू होगी आलू की नई फसल की सप्लाई, कीमतों पर लगेगी लगाम

रिजर्व बैंक ने कहा है कि बाजार खुलने का समय नौ बजे के बजाय दस बजे ही रहेगा. वाणिज्यिक प्रपत्रों और जमा प्रमाणपत्रों, कार्पोरेट बांड में रेपो कारोबार, सरकारी प्रतिभूतियों, विदेशी मुद्रा, भारतीय रुपयें में कारोबार, विदेशी मुद्रा डेरिवेटिव्ज, रुपया ब्याज दर डेरिवेटिव्ज और ‘कॉल, नोटिस, टर्म मनी’ में प्रात: दस बजे से 3.30 बजे तक कारोबार होगा.

First Published : 03 Nov 2020, 10:24:06 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो