News Nation Logo

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) आम आदमी के लिए शुरू करने जा रही है यह योजना, होंगे बड़े फायदे

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की किराना बिक्री की आंकड़ा पहले ही चार अरब डॉलर को पार कर चुका है और अब कंपनी नई वाणिज्य नीति के तहत किराना स्टोर आधारित डिलिवरी मॉडल पर काम कर रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 07 Feb 2020, 10:08:32 AM
मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने आम आदमी की सुविधा के लिए नई योजना पर काम शुरू कर दिया है. इसके तहत कंपनी ने गली मोहल्लों में किराना स्टोर्स को अपने साथ जोड़ने का फैसला किया है. बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की किराना बिक्री की आंकड़ा पहले ही चार अरब डॉलर को पार कर चुका है और अब कंपनी नयी वाणिज्य नीति के तहत गली मोहल्ले तक फैले किराना स्टोर आधारित डिलिवरी मॉडल पर काम कर रही है.

यह भी पढ़ें: देश में घट गया चीनी (Sugar) का उत्पादन, जानिए क्या है बड़ी वजह

पिछले साल दिसंबर में जियोमार्ट का शुरू किया था पूर्व पंजीकरण
क्रेडिट सुइस (Credit Suisse) की बृहस्पतिवार को जारी एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने इससे पहले नई वाणिज्य पहल के तहत किराना स्टोरों को जोड़ने और दुकानों की पीओएस मशीनों (POS Machine) के जरिये उन्हें डिजिटल बनाने की घोषणा की थी. इस अवधारणा के पीछे उद्देश्य रिलायंस की ई-कॉमर्स पहल में किराना स्टोरों के नेटवर्क का इस्तेमाल करना था. इस पहल के तहत रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले साल दिसंबर में जियोमार्ट (JioMart) का पूर्व पंजीकरण शुरू किया था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: MCX पर आज महंगे हो सकते हैं सोना और चांदी, यहां जानें क्या बनाएं रणनीति

जियोमार्ट खाद्य एवं किराना ई-कॉमर्स उपक्रम है. इसके बाद कंपनी ने नए फॉर्मेट किराना स्टोरों स्मार्ट पॉइंट को शुरू करने की घोषणा की जो जियोमार्ट पहल को जोड़ती है. इस तरह के 18 नए स्टोर दिसंबर, 2019 में तीन क्षेत्रों नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण में शुरू किए गए. अपने नए फॉर्मेट स्मार्ट पाइंट स्टोर्स में रिलायंस किराना स्टोरों और अपने गोदामों के जरिये डिलिवरी कर रही है.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को बड़ी राहत, लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, फटाफट चेक करें नए रेट

MRP पर न्यूनतम 7 फीसदी छूट का वादा
क्रेडिट सुइस ने कहा कि स्मार्ट पाइंट स्टोर्स बड़े स्मार्ट स्टोरों का छोटा रूप हैं. इसमें सभी उत्पादों के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर कम से कम सात प्रतिशत की छूट का वादा किया गया है. क्रेडिट सुइस ने कहा कि बड़े फॉर्मेट के स्मार्ट स्टोर्स की संख्या कम है और ये दूरी पर स्थित हैं. वहीं स्मार्ट पाइंट स्टोर्स ग्राहकों के घर के पास गली मोहल्लों में खोले गए हैं. क्रेडिट सुइस के अुनसार 31 मार्च, 2019 तक 96 शहरों में 154 स्मार्ट स्टोर्स खोले गए हैं थोड़े समय में ही 18 स्मार्ट पाइंट स्टोर शुरू किए गए हैं. (इनपुट भाषा)

First Published : 07 Feb 2020, 10:05:42 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो