logo-image

फेसबुक (Facebook) के बाद दूसरे निवेशकों के साथ भी हिस्सा बिक्री की बातचीत कर रही रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries)

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने कहा कि वह अपनी डिजिटल इकाई में 5.7 अरब डॉलर में फेसबुक को कुछ हिस्सेदारी बेचने के बाद इसी आकार के सौदों के लिये अन्य रणनीतिक एवं वित्तीय निवेशकों के साथ भी बातचीत कर रही है.

Updated on: 01 May 2020, 08:07 AM

दिल्ली:

अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने कहा कि वह अपनी डिजिटल इकाई में 5.7 अरब डॉलर में फेसबुक को कुछ हिस्सेदारी बेचने के बाद इसी आकार के सौदों के लिये अन्य रणनीतिक एवं वित्तीय निवेशकों के साथ भी बातचीत कर रही है. कंपनी ने मार्च तिमाही के वित्तीय परिणाम के बयान में निवेशकों को इसकी जानकारी दी. उसने कहा कि ऐसे सौदों से उसे अपने कर्ज का स्तर कम करने में मदद मिलेगी. हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया कि उसकी बातचीत किन निवेशकों के साथ चल रही है.

यह भी पढ़ें: जब तक कोरोना वायरस का खात्मा नहीं हो जाता तब तक के लिए मुकेश अंबानी ने लिया ये बड़ा फैसला

कई वित्तीय निवेशक रिलायंस इंडस्ट्रीज में निवेश के इच्छुक
उसने कहा कि आने वाले महीनों में निवेश के बारे में घोषणा की जाएगी. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा कि निदेशक मंडल को बताया गया है कि फेसबुक (Facebook) के निवेश के अलावा अन्य रणनीतिक और वित्तीय निवेशकों ने भी रिलायंस इंडस्ट्रीज में निवेश करने की दिलचस्पी जाहिर कर रहे हैं. उनके साथ बातचीत अच्छी दिशा में बढ़ रही है और आाने वाले महीनों में इसी तरह के निवेश की घोषणा की जा सकती है. फेसबुक ने पिछले सप्ताह जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की. ऐसी खबरें आ रही हैं कि कंपनी गूगल के साथ भी इसी तरह के निवेश के लिये बातचीत कर रही है.

यह भी पढ़ें: जितनी गाड़ी चलाएंगे उसी हिसाब से देना पड़ेगा इंश्योरेंस प्रीमियम, इस कंपनी ने लॉन्च की नई पॉलिसी

कंपनी ने कहा कि संभावित निवेश से दुनिया भर के लिये जियो प्लेटफार्मों के आकर्षण का पता चलता है. बयान में कहा गया कि इस तरह के निवेश की काफी संभावनाएं होने के आधार पर निदेशक मंडल को सूचित किया गया है कि कंपनी अपने लक्ष्य से पहले ही शून्य कर्ज के स्तर को प्राप्त कर लेगी. मुकेश अंबानी चीन में वीचैट और अलीपे की सफलता को भारत में दोहराने के प्रयास में हैं. इसके लिये चैटिंग, भुगतान, वित्तीय सेवा, ऑनलाइन खरीदारी आदि जैसी सुविधाएं देने वाले कई प्रकार के एप को एक साथ जोड़कर सुपरएप बनाने पर काम किया जा रहा है.