logo-image

पर्यावरण को बचाने के लिए आगे आया Reliance Industries, उठाने जा रहा है ये बड़ा कदम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) प्लास्टिक बोतलों को रिसाइकिल करने की क्षमता को दोगुना करने की योजना बनाई है. जानकारी के मुताबिक कंपनी के इस कदम से करोड़ों प्लास्टिक की बोतलें रिसाइकिल हो सकेंगी.

Updated on: 05 Aug 2021, 08:35 AM

highlights

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज के इस कदम से करोड़ों प्लास्टिक की बोतलें रिसाइकिल हो सकेंगी 
  • Srichakra Ecotex India Pvt Ltd के द्वारा एक नया प्लांट लगाने की योजना

नई दिल्ली :

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) पर्यावरण को बचाने के लिए एक बड़ा कदम उठाने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज प्लास्टिक बोतलों (PET Bottles) को रिसाइकिल करने की क्षमता को दोगुना करने की योजना बनाई है. जानकारी के मुताबिक कंपनी के इस कदम से करोड़ों प्लास्टिक की बोतलें रिसाइकिल हो सकेंगी. रिलायंस इंडस्ट्रीज से मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी की इस योजना के क्रियान्वयन के लिए Srichakra Ecotex India Pvt Ltd के द्वारा आंध्र प्रदेश में एक नया प्लांट लगाने की योजना है. बता दें कि रिलायंस (Reliance Industries Latest News) के लिए ही यह प्लांट खासतौर पर काम करेगा.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 5 Aug 2021: सोने-चांदी में आज उतार-चढ़ाव की आशंका, जानिए क्या करें निवेशक

PET बोतलों को रिसाइकिल करके PSF बनाया जाएगा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आंध्र प्रदेश के प्लांट में PET बोतलों को रिसाइकिल करके पॉलिएस्टर स्टेपल फाइबर (PSF) बनाया जाएगा. बता दें कि इस प्लांट में PSF- Recron GreenGold और PET Flakes की वाश-लाइन भी रहने की संभावना है. बता दें कि कंपनी के द्वारा Recron ब्रांड नाम से रूई जैसा फाइबर तैयार किया जाता है. कंपनी की योजना के मुताबिक PET Bottle रिसाइकिल करने की क्षमता को बढ़ाकर को दोगुने से ज्यादा करना है. साथ ही कंपनी के इस कदम से करीब 500 करोड़ PET बोतलें रिसाइकिल हो सकेंगी.

यह भी पढ़ें: गन्ना भुगतान में लापरवाही पर पांच चीनी मिलों के खिलाफ आरसी जारी

नए उद्यमियों को भी बढ़ावा मिलने की उम्मीद 
 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL Latest News) के इस कदम से देश में इस्तेमाल होने के बाद 90 फीसदी से ज्यादा PET बोतलों को रिसाइकिल किया जा सकेगा. इसके अलावा कंपनी के इस कदम से नए उद्यमियों को भी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. साथ ही कंपनी की इस पहल से पर्यावरण को भी फायदा होने की पूरी संभावना है.

यह भी पढ़ें: क्रिएटर अब यूट्यूब शॉर्ट्स ऐप से हर महीने 10 हजार डॉलर तक की कर सकते है कमाई