News Nation Logo
कल सुबह बिपिन रावत के घर जाएंगे उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी प्रधानमंत्री के आवास पर सीसीएस की आपात बैठक होगी हेलीकॉप्टर हादसे में एक शख्स को​ जिंदा बचाया गया: डीएम हेलीकॉप्टर हादसे पर बयान जारी करेगी वायु सेना वायुसेना ने CDS बिपिन रावत की मौत की पुष्टि की वायुसेना ने सीडीएस बिपिन रावत की मौत की पुष्टि की DNA टेस्ट से होगी शवों की पहचान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना के हेलीकॉप्टर हादसे के बारे में पीएम मोदी को दी जानकारी हेलीकॉप्टर क्रैश में अब तक 13 लोगों की मौत की पुष्टि हेलीकॉप्टर क्रैश के बाद CDS बिपिन रावत के घर पहुंचे एमएम नरवणेRead More » CDS बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश मामले में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह कल संसद में देंगे बयान ढाई बजे हेलीकॉप्टर में लगी आग बुझाई गई

रिलायंस कम्युनिकेशंस की बड़ी डील, एयरसेल से किया मोबाइल बिज़नेस के विलय का ऐलान

रिलायंस कम्युनिकेशंस की ओर से जारी बयान के मुताबिक इस सौदे के बाद कंपनी के कर्ज में 20,000 करोड़ रुपये की कमी आएगी। इसके अलावा एयरसेल के कर्ज में भी 4,000 करोड़ की कमी होगी।

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Kumar | Updated on: 15 Sep 2016, 01:55:13 AM
File photo of Anil Ambani (Getty images)

नई दिल्ली:

अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस और एयरसेल ने टेलिकॉम मर्जर करते हुए मोबाइल फोन सर्विसेज में साथ मिलकर काम करने पर सहमति जताई है।  इस डील पर कई महीनों से दोनों कंपनियों के बीच बातचीत चल रही थी। एयरसेल मैक्सिस के साथ विलय के बाद यह देश की तीसरी सबसे बड़ी सेल्युलर कंपनी होगी। दोनों कंपनियों की ओर से बुधवार को जारी संयुक्त बयान के मुताबिक रिलायंस कम्युनिकेशंस और एयरसेल की पेरेंट कंपनी मलयेशिया की मैक्सिस के पास बिज़नेस की आधी-आधी हिस्सेदारी होगी।

इस कंपनी का कुल एसेट करीब 65,000 करोड़ रुपये की होगा। हाल ही में अनिल अंबानी के बड़े भाई और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने जियो की लॉन्चिंग की थी। इस ऐलान के बाद टेलिकॉम इंडस्ट्री में यह सबसे बड़ा कदम माना जा रहा है।

रिलायंस कम्युनिकेशंस की ओर से जारी बयान के मुताबिक इस सौदे के बाद कंपनी के कर्ज में 20,000 करोड़ रुपये की कमी आएगी। इसके अलावा एयरसेल के कर्ज में भी 4,000 करोड़ की कमी होगी। दोनों कंपनियां इंटरनेशनल प्लेयर्स से भी निवेश को लेकर बातचीत कर रही हैं।

इस डील के बाद नई कंपनी के पास 22 सर्किल होंगे। इस लिहाज से वह स्पेक्ट्रम के मामले में देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी होगी। कंपनी के पास 448, 850, 900, 1800 और 2100 मेगाहर्त्ज बैंड के स्पेक्ट्रम होंगे। इनकी वैलिडिटी 2033-35 तक की है।

यूजर्स के मामले में रिलायंस कम्युनिकेशंस 9.87 करोड़ उपभोक्ताओं के साथ चौथा सबसे बड़ा टेलिकॉम ऑपरेटर है। वहीं एयरसेल के 8.8 करोड़ यूजर्स हैं और वह देश का आठवां सबसे बड़ा टेलिकॉम ऑपरेटर है। इन दोनों का कारोबार एक होने से बनने वाली नई कंपनी देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी होगी। फिलहाल, भारत में भारती एयरटेल के यूजर्स सबसे ज्यादा हैं, जिसके बाद वोडाफोन का नंबर आता है।

First Published : 15 Sep 2016, 07:23:00 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Reliance Communications