logo-image

मुकेश अंबानी के बाद मिस्टर व्हाइट राधाकिशन दमानी बने दूसरे सबसे अमीर शख्स

एवेन्यू सुपरमार्केट (Avenue Supermarts) के संस्थापक आर के दमानी (Radhakrishna Damani) 17.8 अरब डॉलर (करीब 1,25,000 करोड़ रुपये) के नेटवर्थ के साथ देश के दूसरे सबसे अमीर आदमी बन गए हैं.

Updated on: 17 Feb 2020, 12:57 PM

नई दिल्ली:

Forbes Real Time Billionaires Index: अगर आप शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं तो आप मिस्टर व्हाइट राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) को जरूरत जानते होंगे. देश के ज्यादातर निवेशक आर के दमानी जैसा बनकर शेयर बाजार से पैसा बनाना चाहते हैं. वहीं दूसरी ओर मीडिया की चकाचौंध से मीलों दूर रहने वाले दमानी अपनी कामयाब रणनीति की बदौलत देश के दूसरे सबसे अमीर आदमी बन गए हैं. शेयर बाजार (Equity Market) के दिग्गज निवेशक और D-Mart रिटेल चेन चलाने वाली कंपनी एवेन्यू सुपरमार्केट (Avenue Supermarts) के संस्थापक आर के दमानी 17.8 अरब डॉलर (करीब 1,25,000 करोड़ रुपये) के नेटवर्थ के साथ देश के दूसरे सबसे अमीर आदमी बन गए हैं.

 

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद भारती एयरटेल ने चुकाया 10,000 करोड़ रुपये AGR का बकाया

पिछले हफ्ते एवेन्यू सुपरमार्केट के शेयर में आई 5 फीसदी की तेजी
फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनियरीज इंडेक्स के मुताबिक पिछले हफ्ते एवेन्यू सुपरमार्केट के शेयर में 5 फीसदी की तेजी देखने को मिली थी. यही वजह रही कि दमानी (Damini) के नेटवर्ष में उछाल आ गया है. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा समय में देश के सबसे अमीर आदमी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Induatries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) हैं जिनकी नेटवर्थ 57.5 अरब डॉलर है. फोर्ब्स की ताजा सूची में तीसरे नंबर पर शिव नाडर (16.4 अरब डॉलर), चौथे नंबर पर 15 अरब डॉलर के साथ उदय कोटक और 13.9 अरब डॉलर के साथ गौतम अडानी पांचवे स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ें: इक्विटी म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने से पीछे हट रहे हैं आम निवेशक, जानें क्यों

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 65 वर्षीय दमानी ने 2002 में रिटेल सेक्टर में अपना हाथ आजमाया और नए कीर्तिमान बना दिए. उन्होंने मुंबई में डीमार्ट का पहला स्टोर खोला और मौजूदा समय में उनके करीब 200 स्टोर हैं. ऐसा कहा जाता है कि निवेशक राकेश झुनझुनवाला के गुरू भी आर के दमानी हैं. दमानी को मिस्टर व्हाइट भी कहा जाता है. दरअसल, इसके पीछे वजह यह है कि वह हमेशा सफेद शर्ट और सफेद पैंट ही पहनते हैं. दमानी ने मार्च 2017 में डी मार्ट को शेयर बाजार में सूचीबद्ध कराया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबि चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में एवेन्यू सुपरमार्केट का मुनाफा 53.3 फीसदी बढ़ा है.