logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

धनतेरस से पहले सोने की कीमत में बड़ी उछाल, जानें आज का रेट

गुरुवार को गोल्‍ड (Gold) का भाव 6 साल के उच्‍चतम स्‍तर पर पहुंच गया. सोने (Gold) के रेट में इस बढ़त का कारण विदेशी बाजारों में मजबूती और रुपए की कमजोरी के अलावा शादी-ब्याह का सीजन होने के चलते ज्वैलरी की डिमांड निकलना माना जा रहा है.

Updated on: 25 Oct 2018, 04:29 PM

नई दिल्‍ली:

गुरुवार को गोल्‍ड (Gold) का भाव 6 साल के उच्‍चतम स्‍तर पर पहुंच गया. सोने (Gold) के रेट में इस बढ़त का कारण विदेशी बाजारों में मजबूती और रुपए की कमजोरी के अलावा शादी-ब्याह का सीजन होने के चलते ज्वैलरी की डिमांड निकलना माना जा रहा है. दिल्ली सराफा बाजार में सोना 125 रुपए की तेजी के साथ 32,625 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. वहीं, इंडस्ट्रियल डिमांड कम रहने से चांदी में नरमी रही और इसकी कीमत 130 रुपए कम होकर 39,600 रुपए प्रति किलोग्राम रह गई.

ग्लोबल बाजारों में गोल्‍ड तीन माह के उच्च पर
ग्लोबल बाजारों में सोना तीन माह के उच्च स्तर पर आ गया है. इससे स्थानीय कारोबारी धारणा मजबूत हुई है. इसके अलावा रुपए में कमजोरी आने से भी निवेशकों के सेंटीमेंट में सुधार हुआ. ग्लोबल स्तर पर सिंगापुर में सोना बढ़त के साथ 1,234.20 डॉलर प्रति औंस तक चला गया. इसके अलावा घरेलू हाजिर बाजार में मौसमी डिमांड को पूरा करने के लिए घरेलू ज्वैलरी विक्रेताओं की खरीदारी में तेजी आई.

और पढ़ें : बिना नौकरी बच्‍चे को होने लगेगी 50 हजार की रेग्‍युलर इनकम, ऐसे करें प्‍लानिंग

ये हैं दिल्‍ली के भाव
दिल्‍ली में 99.9 फीसदी और 99.5 फीसदी शुद्धता वाले सोने का भाव 125-125 रुपए की बढ़त के साथ क्रमश: 32,625 रुपए और 32,475 रुपए प्रति दस ग्राम हो गया. यह 29 नवंबर 2012 के बाद का उच्चतम स्तर है. हालांकि, सोने की गिन्नी के भाव 24,800 रुपए प्रति आठ ग्राम पर टिका रहा.

चांदी में गिरावट

दूसरी ओर चांदी हाजिर की कीमत में कमी जारी रही. इसकी कीमत 130 रुपए घटकर 39,600 रुपए प्रति किलोग्राम रह गई. हालांकि, चांदी सिक्का लिवाल 76,000 रुपए और बिकवाल 77,000 रुपए प्रति सैकड़ा पर टिका रहा.