logo-image

Petrol Diesel Price 2 June: तीन दिन में पेट्रोल 36 पैसे जबकि डीजल 53 पैसे सस्ता

इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट का असर भारतीय बाजार पर भी दिख रहा है. तीन दिन में पेट्रोल 36 पैसे जबकि डीजल 53 पैसे सस्ता हुआ है.

Updated on: 02 Jun 2019, 01:03 PM

नई दिल्ली.:

पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel ) के दाम में रविवार को लगातार चौथे दिन गिरावट (Low) दर्ज की गई है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले महीने कच्चे तेल के दाम में आई भारी गिरावट के बाद घरेलू पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार कटौती की जा रही है. जाहिर है आम आदमी को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत मिली है. इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमतों में गिरावट का असर भारतीय बाजार (Indian Market) पर भी दिख रहा है. तीन दिन में पेट्रोल 36 पैसे जबकि डीजल 53 पैसे सस्ता हुआ है.

यह भी पढ़ेंः ICC World Cup 2019: इस तरह से विश्व कप में अपना पहला मैच जीत सकती हैै टीम इंडिया

दिल्ली में पेट्रोल 12 पैसे सस्ता
तेल विपणन कंपनियों ने रविवार को पेट्रोल के दाम दिल्ली में 12 पैसे, कोलकाता में तीन पैसे, मुंबई में 12 पैसे और चेन्नई में 12 पैसे प्रति लीटर घटा दिए हैं. डीजल के दाम में दिल्ली में 20 पैसे, कोलकाता में 15 पैसे और मुंबई व चेन्नई में 21 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 71.50 रुपये, 73.73 रुपये, 77.16 रुपये और 74.27 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. डीजल के दाम भी चारों महानगरों में घटकर क्रमश: 66.16 रुपये, 68.06 रुपये, 69.37 रुपये और 69.98 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

यह भी पढ़ेंः बजरंग दल पर लगा स्कूल में बच्चों को बंदूक चलाने की ट्रेनिंग देने का आरोप

सुबह 6 बजे तय होती हैं कीमतें
देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनी (HPCL, BPCL, IOC) रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा करती है. नई दरें सुबह 6 बजे से लागू होती हैं. आपको बता दें कि कीमतों को तय करने के लिए 15 दिन की औसत कीमत को आधार बनाया जाता है. इसके अलावा रुपये और डॉलर (Dollor) के विनिमय दर (Exchange rate) से भी तेल की कीमत प्रभावित होती है.
तीन दिन में पेट्रोल 36 पैसे जबकि डीजल 53 पैसे सस्ता हुआ है.
इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट का असर.
आम आदमी को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से मिली है राहत.