logo-image

Potato Farming: पेप्सिको इंडिया किसानों को देगा बड़ा लाभ, कम खर्च में ऐसे तैयार होगी फसल 

पेप्सिको ने ऐसे मॉडल को तैयार किया है जो किसानों में खेती की समझ देगा. उन्हें सही समय पर सिंचाई के साथ अन्य कई जानकारियां देगा.

Updated on: 08 Jun 2023, 07:56 PM

highlights

  • प्रोडक्ट लेज के जरिए एक इंटेलिजेंस मॉडल को तैयार किया
  • मौसम के साथ-साथ कई सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है
  • पेप्सिको 14 राज्यों के 27,000 से ज्यादा किसानों जुड़ी हुई है

नई दिल्ली:

आलू की खेती को लेकर पेप्सिको इंडिया ने एक मोबाइल एप तैयार किया है. इससे फसल की बर्बादी को रोका जा सकेगा. अब किसान भाई अपनी आलू की फसल को समय पर पानी और उचित मात्रा में खाद और कीटनाशक दवाएं दे सकेंगे. यह सब संभव हो सकेगा ‘क्रॉप एंव प्लाट लेवल इंटेलिजेंस मॉडल’ के जरिए. गौरतलब है कि पेप्सिको ने अपने प्रोडक्ट लेज के जरिए एक इंटेलिजेंस मॉडल को तैयार किया है. यह किसानों को आलू की खेती में मददगार होगा. इस मॉडल को मध्य प्रदेश और गुजरात में पायलट प्रोजेक्ट की तरह आरंभ किया जा चुका है. 

सही वक्त पर मौसम की अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे

पेप्सिको के अनुसार, ऐसी कई वजह हैं, जिसके कारण किसानों को खेती के दौरान मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. आलू की खेती करने वाले किसानों को मौसम के साथ-साथ कई सारी चुनौतियों झेलनी पड़ती हैं. कई बार किसान यह समझ नहीं पाते हैं कि उन्हें किस समय सिंचाई करनी चाहिए. इसका सही समय कब होता है. वहीं आलू की खेती में खाद और कीटनाशक को कब डाला जाए. इसके साथ मौसम को लेकर भी उनके पास कोई खास जानकारी नहीं होती है. कभी-कभी शीतलहर पड़ने से आलू की फसलों को काफी नुकसान पहुंचता है. अब किसानों को पेप्सिको के इस मॉडल से लाभ मिलेगा. वे सेटेलाइट के माध्यम से सही वक्त पर मौसम की अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Gujarat Suicide: हीरा श्रमिक के परिवार ने जहर खाकर की आत्महत्या, पता चला ये कारण 

गौरतलब है कि क्रॉपिन एक अग्रणी एग्री टेक कंपनी है. एग्री-टेक फर्म क्रॉपिन की मदद से पेप्सिको इंडिया ने क्रॉप एवं प्लॉट लेवल इंटेलिजेंस मॉडल को सामने रखा है. इस मॉडल की मदद से किसानों को दस दिन पहले ही पूरी जानकारी मिल जाएगी. इसके साथ मौसम में बदलाव को लेकर किसान सतर्क होंगे. अगर फसलों में कोई बीमारी शुरुआती स्तर पर है तो उसका इलाज किया जा सकेगा. इस मॉडल की मदद से एक मोबाइल एप तैयार किया गया है. ये किसानों को अपडेटड जानकारी देगा. 

51 किसान गुजरात के रहने वाले हैं

आपको बाता दें कि पेप्सिको 14 राज्यों के 27,000 से ज्यादा किसानों जुड़ी हुई है. कंपनी के अनुसार, चिप्स के लिए सौ फिसदी आलू इनकी राज्यों से आता है. कंपनी शुरुआती स्तर पर 62 किसानों को इसकी ट्रेनिंग दी है. इसमें किसानों के एप के इस्तेमाल के बारे में बताया गया है. वहीं मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी किस तरह से प्राप्त हो, इसकी सूचना दी गई है.  62 में 51 किसान गुजरात और 11 किसान मध्य प्रदेश के निवासी हैं.