logo-image

अगर पेटीएम (Paytm) करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, कंपनी के मालिक ने दी ये बड़ी चेतावनी

पेटीएम (Paytm) के संस्थापक विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) ने ट्वीट के जरिए कहा है कि कृपया ऐसे किसी भी SMS के ऊपर भरोसा नहीं करें, जिसमें आपके पेटीएम अकाउंट को बंद करने या KYC कराने की बात लिखी गई हो.

Updated on: 22 Nov 2019, 11:18 AM

नई दिल्ली:

पेटीएम (Paytm) के संस्थापक विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) ने सोशल मीडिया पर अपने ग्राहकों को फर्जीवाड़े से बचने के लिए आगाह किया है. दरअसल, हाल के दिनों में पेटीएम केवाईसी (KYC) के नाम पर कई लोगों के साथ फर्जीवाड़े की घटनाएं देखने को मिली हैं.

विजय शेखर शर्मा ने ट्वीट के जरिए कहा है कि कृपया ऐसे किसी भी SMS के ऊपर भरोसा नहीं करें, जिसमें आपके पेटीएम अकाउंट को बंद करने या KYC कराने की बात लिखी गई हो. उन्होंने लिखा है कि ये धोखेबाज आपके खाते में सेंध लगाने का प्रयास कर रहे हैं. यह पूरी तरह से फ्रॉड है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 22 Nov 2019: सोने-चांदी में आज कमजोरी की आशंका जता रहे हैं एक्सपर्ट्स, देखें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

वहीं एक पेटीएम कस्टमर ने विजय शेखर शर्मा को जवाब देते हुए ट्वीट किया है कि उन्हें पेटीएम अकाउंट बंद होने का संदेश मिला, जब उन्होंने Paytmcare से इस बारे में पूछताछ की तो उन्हें बताया गया कि यह धोखाधड़ी वाला मैसेज है, इस मैसेज को अनदेखा करें. SMS में लिखा है कि प्रिय पेटीएम कस्टमर आपका पेटीएम केवाईसी सस्पेंड हो चुका है और 24 घंटे के भीतर अकाउंट को ब्लॉक कर दिया जाएगा. बता दें कि इस मैसेज में केवाईसी को पूरा करने के लिए एक नंबर भी दिया गया है.

यह भी पढ़ें: सीएसबी बैंक (CSB Bank) ने एंकर इन्वेस्टर्स से 184 करोड़ रुपये जुटाए, आज खुलेगा IPO

पेटीएम का कर्मचारी बताकर कर रहे हैं फ्रॉड
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फर्जीवाड़ा करने वाले लोग पेटीएम का कर्मचारी बताकर ठगी कर रहे हैं. बता दें कि पिछले तीन महीने में कंपनी के साइबर सेल और रिजर्व बैंक (RBI) को कई पेटीएम ग्राहकों की ओर से धोखाधड़ी की शिकायत मिली है. धोखाधड़ी करने वाले कंपनी का कर्मचारी बताकर लोगों को ठग रहे हैं.

यह भी पढ़ें: बिहार में 35 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर मिलेगा प्याज, इस संस्था ने उठाया बड़ा कदम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के MD सतीश कुमार गुप्ता का कहना है कि हम चाहते हैं कि ग्राहक ऐसी घटनाओं की कंपनी और क्राइम ब्रांच को जानकारी दें, ताकि फ्रॉड करने वालों के खिलाफ ठोस कदम कार्रवाई की जा सकें. उनका कहना है कि ऐसे मामलों से निपटने के लिए हमारा साइबर सेल डिपार्टमेंट पुलिस की क्राइम ब्रांच से लगातार संपर्क में बनी हुई है. इसके अलावा ब्लॉग पोस्ट, ऐप नोटिफिकेशन, सोशल मीडिया के जरिए ग्राहकों को आगाह भी कर रहे हैं.