logo-image

Paytm IPO: खुल गया देश का सबसे बड़ा पेटीएम IPO, क्या आपको भी करना चाहिए निवेश?

Paytm IPO:  देश की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट्स कंपनी पेटीएम (Paytm) की पैरंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड (One 97 Communications Ltd) का महा आईपीओ (IPO) आज यानी 8 नवंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है. 10 नवंबर को बंद होगा.

Updated on: 08 Nov 2021, 12:28 PM

मुंबई:

Paytm IPO:  देश की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट्स कंपनी पेटीएम (Paytm) की पैरंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड (One 97 Communications Ltd) का महा आईपीओ (IPO) आज यानी 8 नवंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है. 10 नवंबर को बंद होगा. आज से 5 साल पहले 8 नवंबर, 2016 को देश में नोटबंदी की घोषणा हुई थी और उसका सबसे ज्यादा पेटीएम को ही हुआ था. पेटीएम के देश में 33 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं. कंपनी इसके जरिए 18,300 करोड रुपये जुटाना चाहती है. यह देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है. कंपनी के इश्यू का प्राइस बैंड 2080-2150 रुपए है.  

Paytm का इश्यू 8 नवंबर को खुला है और 10 नवंबर को बंद होगा. कुल इश्यू का 45% फंड कंपनी ने एंकर इनवेस्टर्स से ही जुटा लिया है. Paytm का एंकर बुक भारत का सबसे बड़ा एंकर बुक है. पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा, जापान का सॉफ्टबैंक, चीन के एंट ग्रुप, अलीबाबा और Elevation Capital कंपनी में अपनी हिस्सेदारी कम करेंगे. विजय शेखर शर्मा इसके जरिए आने वाली राशि का इस्तेमाल QBE Raheja के साथ फाइनेंशियल डील को पूरा करने में करेंगे. 

Paytm के इश्यू का 75% हिस्सा क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए रिजर्व है. हाई नेटवर्थ इनवेस्टर्स (HNI या NII) के लिए 15% और बाकी का 10% पोर्शन रिटेल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व है. Paytm की योजना फ्रेश इश्यू से जुटाए गए फंड का इस्तेमाल नए मर्चेंट्स और ग्राहकों को जोड़ने में करने की है. निवेशकों के साथ वैल्यूएशन पर मतभेद के कारण Paytm ने Pre-IPO फंड नहीं जुटाया है. कंपनी के प्रमुख इनवेस्टर्स में अलीबाबा और इसकी सहयोगी एंट ग्रुप के पास 38 प्रतिशत, एलिवेशन कैपिटल के पास 17.65 प्रतिशत और जापान के सॉफ्टबैंक की 18.73 प्रतिशत हिस्सेदारी है. विजय शर्मा के पास लगभग प्रतिशत होल्डिंग है और वह पेटीएम की लिस्टिंग के बाद इसके प्रमोटर नहीं रहेंगे.