News Nation Logo
शरद पवार के साथ मुलाकात के बाद ममता ने UPA केअस्तित्व पर उठाया सवाल ममता बनर्जी आज शाहरुख़ खान से कर सकती हैं मुलाकात 'सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी (विनियमन) विधेयक, 2020' लोकसभा में पारित राजस्थान में कोरोना ने पकड़ी स्पीड, 17 जिलों में 365 नए मरीज 75 चित्रकार यहां 3 दिन तक महाभारत से जुड़ी पेंटिंग बनाएंगे: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव (कुरुक्षेत्र) पर देश, विदेश के 3,700 कलाकार यहां आएंगे: मनोहर लाल खट्टर देश को एक मज़बूत वैकल्पिक फोर्स की जरूरत है: ममता बनर्जी मैं महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे और शरद पवार से मुलाक़ात करने के लिए आईं थीं: ममता बनर्जी कोविड के दोनों डोज लगे हैं, तो बिना RT-PCR के महाराष्ट्र में यात्रा करने की अनुमति अक्टूबर 2020 से अक्टूबर 2021 तक 32 जवान शहीद, गृह मंत्रालय ने संसद में दी जानकारी जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियां कम हुईं दिल्ली कैबिनेट का बड़ा फैसला, दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपए सस्ता आईआरएस अधिकारी विवेक जौहरी ने CBIC के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला निलंबित 12 विपक्षी सदस्य (राज्यसभा) निलंबन के विरोध में संसद में गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस और द्रमुक सांसदों ने लोकसभा से वाक आउट किया दिसंबर के पहले दिन ही महंगाई की मार, महंगा हो गया कॉमर्श‍ियल LPG सिलेंडर कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन पर आज लोकसभा में होगी चर्चा UPTET पेपर लीक मामले में परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय गिरफ्तार संसद भवन के कमरा नंबर 59 में लगी आग, बुझाने की कोशिश जारी पुलवामा एनकाउंटर में दो आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

Paytm IPO: Paytm के शेयरों की लिस्टिंग आज होगी, क्या कहते हैं जानकार

Paytm IPO: Paytm के इश्यू का 75 फीसदी हिस्सा QIB के लिए रिजर्व है. हाई नेटवर्थ इनवेस्टर्स (HNI या NII) के लिए 15 फीसदी और बाकी का 10 फीसदी हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व है.

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 18 Nov 2021, 08:06:08 AM
Paytm IPO

Paytm IPO (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • आईपीओ 8 नवंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था
  • पेटीएम के इश्यू का प्राइस बैंड 2,080-2,150 रुपये है

मुंबई:

Paytm IPO: देश का सबसे बड़ा IPO यानी पेटीएम के शेयर आज यानी 18 नवंबर 2021 को BSE और NSE पर लिस्ट होने जा रहे हैं. बता दें कि देश की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट्स कंपनी पेटीएम (Paytm) की पैरंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड (One 97 Communications Ltd) का आईपीओ 8 नवंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था और 10 नवंबर को बंद हो गया था. कंपनी इस आईपीओ के जरिए 18,300 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. पेटीएम के इश्यू का प्राइस बैंड 2,080-2,150 रुपये है. बता दें कि यह IPO सिर्फ 1.89 गुना ही सब्सक्राइब हो पाया था जो कि अनुमान से काफी कम था.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 18 Nov 2021: अमेरिका में आए कमजोर आर्थिक आंकड़ों से बुलियन को सपोर्ट

IPO से जुटाई गई राशि का इस्तेमाल इसके लिए होगा
बता दें कि कुल इश्यू का 45 फीसदी फंड कंपनी ने एंकर इनवेस्टर्स से जुटा लिया है. पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा, जापान का सॉफ्टबैंक, चीन के एंट ग्रुप, अलीबाबा और Elevation Capital कंपनी में अपनी हिस्सेदारी कम करेंगे. विजय शेखर शर्मा इसके जरिए आने वाली राशि का इस्तेमाल QBE Raheja के साथ फाइनेंशियल डील को पूरा करने में करेंगे. 

Paytm के इश्यू का 75 फीसदी हिस्सा क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए रिजर्व है. हाई नेटवर्थ इनवेस्टर्स (HNI या NII) के लिए 15 फीसदी और बाकी का 10 फीसदी हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व है. Paytm की योजना फ्रेश इश्यू से जुटाए गए फंड का इस्तेमाल नए मर्चेंट्स और ग्राहकों को जोड़ने में करने की है. निवेशकों के साथ वैल्यूएशन पर मतभेद के कारण Paytm ने Pre-IPO फंड नहीं जुटाया है. कंपनी के प्रमुख इनवेस्टर्स में अलीबाबा और इसकी सहयोगी एंट ग्रुप के पास 38 प्रतिशत, एलिवेशन कैपिटल के पास 17.65 प्रतिशत और जापान के सॉफ्टबैंक की 18.73 प्रतिशत हिस्सेदारी है. विजय शर्मा के पास लगभग प्रतिशत होल्डिंग है और वह पेटीएम की लिस्टिंग के बाद इसके प्रमोटर नहीं रहेंगे. आज से 5 साल पहले 8 नवंबर, 2016 को देश में नोटबंदी की घोषणा हुई थी और उसका सबसे ज्यादा पेटीएम को ही हुआ था. मौजूदा समय में पेटीएम के देश में 33 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं.

बाजार के जानकारों का कहना है कि Paytm के शेयरों की लिस्टिंग कमजोर हो सकती है. दरअसल, कंपनी के इश्यू को कमजोर प्रतिक्रिया मिली थी जिसको देखते हुए इसकी लिस्टिंग भी कमजोर रहने का अनुमान लगाया जा रहा है. कमजोर सब्सक्रिप्शन, ग्रे मार्केट में घटते प्रीमियम, हाई वैल्यूएशन की वजह से Paytm की लिस्टिंग कमजोर रह सकती है.

First Published : 18 Nov 2021, 07:58:13 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.