News Nation Logo

पेटीएम (Paytm) ने कारोबारियों के लिए शुरू की ये सुविधा, होंगे बड़े फायदे

पेटीएम (Paytm) स्मार्ट पीओएस व्यापारियों को अपने स्मार्टफोन के माध्यम से कार्ड से भुगतान स्वीकार करने को लेकर सशक्त बनाने के लिए डिजाइन किया गया है. सरल शब्दों में कहें तो इससे कारोबारी अब एंड्रॉयड फोन के जरिए ही कार्ड पेमेंट्स ले सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 10 Mar 2021, 08:45:49 AM
Paytm Soundbox 2.0

Paytm Soundbox 2.0 (Photo Credit: IANS )

highlights

  • पेटीएम ने एंड्रॉयड फोन के लिए स्मार्ट पीओएस के साथ साउंडबॉक्स 2.0 की शुरुआत की
  • स्मार्ट पीओएस एप द्वारा एक पीओएस मशीन की तरह डेबिट-क्रेडिट कार्ड पेमेंट्स ली जा सकेंगी

नई दिल्ली:

स्वदेशी डिजिटल वित्तीय सेवा प्लेटफॉर्म पेटीएम (Paytm) ने एंड्रॉयड फोन के लिए 'स्मार्ट पीओएस' (प्वाइंट-ऑफ-सेल) एप्लिकेशन के साथ-साथ अपने नवीनतम इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT Device) आधारित मोबाइल डिवाइस साउंडबॉक्स 2.0 (Soundbox 2.0) की शुरुआत की. पेटीएम स्मार्ट पीओएस व्यापारियों को अपने स्मार्टफोन के माध्यम से कार्ड से भुगतान स्वीकार करने को लेकर सशक्त बनाने के लिए डिजाइन किया गया है. सरल शब्दों में कहें तो इससे कारोबारी अब एंड्रॉयड फोन के जरिए ही कार्ड पेमेंट्स ले सकते हैं. इसमें पेटीएम के स्मार्ट पीओएस एप द्वारा एक पीओएस मशीन की तरह डेबिट और क्रेडिट कार्ड पेमेंट्स ली जा सकेंगी. यह एप्लिकेशन स्मार्टफोन को एक डिवाइस में बदल देता है, जो सामान्य ईडीसी (इलेक्ट्रॉनिक डेटा कैप्चर) मशीन की तरह डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान स्वीकार करता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज मजबूती के आसार, देखें टॉप ट्रे़डिंग कॉल्स

संपर्क रहित कार्ड भुगतान स्वीकार करने में सक्षम बनाता है स्मार्ट पीओएस
पेटीएम फॉर बिजनेस एप द्वारा समर्थित, स्मार्ट पीओएस व्यापारियों को किसी भी समय, कहीं भी संपर्क रहित कार्ड भुगतान स्वीकार करने में सक्षम बनाता है. पेटीएम ने कहा कि उसने स्मार्ट पीओएस के लिए कार्ड से भुगतान की सुविधा के लिए वीजा और मास्टरकार्ड सहित प्रमुख वित्तीय सेवा संस्थानों के साथ भागीदारी की है। कंपनी ने कहा कि वह रूपे के साथ भी जल्द ही लाइव होने वाले हैं. व्यापारियों को बस पेटीएम फॉर बिजनेस एप पर साइन अप करना होगा, जिसके बाद उन्हें अपने एंड्रॉयड-आधारित मोबाइल फोन पर 'पेटीएम स्मार्ट पीओएस' डाउनलोड करना होगा. एक बार डाउनलोड होने के बाद, व्यापारी अपने स्मार्टफोन के पीछे कार्ड को टैप करके अपने ग्राहकों से भुगतान एकत्र करना शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए मोदी सरकार उठाएगी ये बड़ा कदम

इससे पेमेंट सफलतापूर्वक दूसरे क्यूआर पेमेंट्स के साथ व्यापारी के खाते में ट्रांसफर हो जाएगा. पेटीएम ने कहा कि उसका उद्देश्य लाखों स्ट्रीट हॉकर्स, छोटे व्यापारियों, एमएसएमई, टक-शॉप मालिक, किराना स्टोर्स आदि को इससे लैस करना है, जिनके पास इस सेवा के साथ स्मार्टफोन हैं. पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने एक बयान में कहा, "पेटीएम भारत में 5 करोड़ छोटे और सूक्ष्म व्यापारियों के लिए नए जमाने की वित्तीय तकनीकों और सेवाओं को लाने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि एंड्रॉएड फोन के लिए साउंडबॉक्स 2.0 और स्मार्ट पीओएस के साथ आज की शुरुआत छोटे व्यवसायों के लिए सबसे सस्ती कीमत पर इन नवीनतम तकनीकों का अनुभव करने के अवसरों का विस्तार करती है. पेटीएम ने कहा कि इसका लक्ष्य अगले कुछ वर्षो में 50 लाख आईओटी उपकरणों से व्यवसायों को लैस करना है. (इनपुट आईएएनएस)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Mar 2021, 08:46:28 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.