News Nation Logo
Banner

पतंजलि की दुकानें अब हवाईअड्डों पर भी खुलेंगी, जेएचएस स्वेन्दगार्ड के साथ समझौता

नयी दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्उे पर नई दुकान का उद्घाटन बुधवार को केंद्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी की मौजूदगी में किया जाएगा.

By : Nihar Saxena | Updated on: 19 Feb 2020, 12:28:13 PM
पतंजलि खोलेगा एयरपोर्ट पर अपने स्टोर.

पतंजलि खोलेगा एयरपोर्ट पर अपने स्टोर. (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

highlights

  • इंदिरा गांधी हवाई अड्उे पर नई दुकान का उद्घाटन बुधवार को.
  • उद्घाटन बुधवार को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी की मौजूदगी में.
  • कोलकाता, बेंगलुरू और मुंबई हवाईअड्डों पर भी दुकानें खोली जाएंगी.

नई दिल्ली:

योग गुरू बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की अगुवाई वाले पतंजलि समूह (Patanjali Group) ने देश भर में हवाईअड्डों (Airports) पर दुकान खोलने के लिये जेएचएस स्वेन्दगार्ड रिटेल वेंचर्स (JHS Svendgaard Retail Ventures) के साथ भागीदारी की है. मंगलवार को जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गयी. जेएचएस स्वेन्दगार्ड लैबोरेटरीज की अनुषंगी की अनुषंगी जेएचएस स्वेन्दगार्ड रिटेल वेंचर्स की नई दिल्ली, रायपुर और चंडीगढ़ हवाईअड्डों पर चार दुकानें हैं. कंपनी नयी दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के टर्मिनल 3 पर पांचवीं दुकान खोल रही है. नयी दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्उे पर नई दुकान का उद्घाटन बुधवार को केंद्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी की मौजूदगी में किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास की पहली बैठक आज, मंदिर निर्माण के मुहूर्त सहित कई विषयों पर चर्चा

कोलकाता, बेंगलुरू मुंबई में भी खुलेंगी दुकानें
यह दुकान पंतजलि समूह के साथ संयुक्त उद्यम के तहत बुधवार को खोली जाएगी. इस गठजोड़ के तहत कोलकाता, बेंगलुरू और मुंबई हवाईअड्डों पर भी दुकानें खोली जाएंगी. जेएचएस स्वेन्दगार्ड लैबोरेटरीज लि. के प्रबंध निदेशक निखिल नंदा ने बयान में कहा, 'इस भागीदारी के तहत हम देश के सभी हवाईअड्डों पर पंतजलि स्टोर का व्यापक नेटवर्क स्थापित कर रहे हैं.' हमारा प्रयास आयुर्वेद को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देना और ब्रांड पंतजलि को सभी यात्रियों के लिये सुलभ कराना है.'

यह भी पढ़ेंः हिन्दूओं को किसी के विरुद्ध नहीं होना चाहिए, मोहन भागवत ने कहा खुलापन उनकी खासियत

100 स्टोर स्थापित करने की योजना
जेएचएस सवेन्गार्ड लैबोरेटरीज के प्रबंध निदेशक निखिल नंदा ने कहा कि हवाई अड्डों पर पतंजलि के उत्पाद पसंद करने वाले लोगों की संख्या ज्यादा रहती है. उन्होंने कहा कि हवाई अड्डों की उपलब्धता के आधार पर अगले दो वर्षों में 100 स्टोर स्थापित करने की योजना है. पहला ऐसा स्टोर इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर टर्मिनल 2 में भी खोला गया है. पतंजलि के प्रवक्ता एसके तिजारावाला ने कहा कि पतंजलि उत्पादों की मांग विश्वभर के बाजारों में बढ़ गई है, इसलिए हवाई अड्डों पर स्टोर खोलने का मकसद अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों तक पतंजलि उत्पादों की पहुंच प्रदान करना है.

यह भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, तीन आतंकी ढेर, कई हथियार बरामद

पतंजलि की सेल में बढ़ौतरी
दिल्ली की जेएचएस सवेन्गार्ड की सहायक कंपनी जेएचएस सवेन्गार्ड रिटेल वेंचर्स द्वारा हवाई अड्डों पर स्टोर्स स्थापित करने का काम शुरु कर दिया गया है. पतंजलि की सेल वित्त वर्ष 2012 में 453 करोड़ रुपए से वित्त वर्ष 2017 में 20 गुना बढ़कर 10,561 करोड़ रुपए हो गई. पतंजलि द्वारा बड़ी मात्रा में शैम्पू, टूथपेस्ट, बिस्कुट, नूडल्स, बोतलबंद पानी सहित दैनिक उपयोग की चीजें बेची जाती हैं. जेएचएस सवेन्डेगार्ड भी पतंजलि, डाबर और एमवे के लिए टूथपेस्ट बनाती है. नंदा ने कहा कि कंपनी की योजना अपने मुख्य व्यवसाय से दूसरे निजी देखभाल उत्पादों और सौंदर्य प्रसाधनों तक विस्तार करने की है.

First Published : 19 Feb 2020, 08:36:05 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो