logo-image

नेपाल के पशुपति नाथ मंदिर के पास करोड़ों की संपत्‍ति, फिर भी भारत के इस मंदिर से है काफी पीछे

पशुपतिनाथ मंदिर (PASHUPATINATH TEMPLE) के पास 9.276 किलोग्राम सोना और 316 किलोग्राम चांदी है. रिपोर्ट के मुताबिक मंदिर के पास 120 करोड़ रुपये की नगदी भी है.

Updated on: 07 Jun 2019, 08:16 AM

highlights

  • नेपाल सरकार ने पशुपतिनाथ मंदिर के संपत्तियों के आंकड़े को सार्वजनिक किया
  • पशुपतिनाथ मंदिर के पास 9.276 किलोग्राम सोना और 316 किलोग्राम चांदी है
  • जांच समिति की रिपोर्ट के मुताबिक मंदिर के पास 120 करोड़ रुपये की नगदी भी है

नई दिल्ली:

नेपाल सरकार ने काठमांडू में पशुपतिनाथ मंदिर (PASHUPATINATH TEMPLE) के स्वामित्व वाली संपत्तियों की जांच के लिए बनाई गई एक समिति के आंकड़े को सार्वजनिक किया है. आंकड़ों के मुताबिक मंदिर के पास 9.276 किलोग्राम सोना और 316 किलोग्राम चांदी है. हालांकि पशुपतिनाथ मंदिर की संपत्ति की तुलना अगर भारत के तिरुपति बालाजी मंदिर की संपत्ति से करें तो ये काफी पीछे नजर आता है. आंध्रप्रदेश स्थित तिरुपति के खजाने में लगभग 52,000 किलो की ज्वैलरी है. साथ ही ऐसा माना जाता है कि अलग-अलग बैंकों में मंदिर का 3000 किलो सोना जमा है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price 7 June: पेट्रोल-डीजल के रेट में लगातार दूसरे दिन गिरावट, जानें आज के ताजा भाव

मंदिर के पास है 120 करोड़ की नगदी
रिपोर्ट के मुताबिक मंदिर के पास 120 करोड़ रुपये की नगदी भी है. समिति ने मंदिर के मुख्य खजाने में रखे सोने, चांदी, मुद्राएं और अन्य आभूषणों की गिनती नहीं की. यह पहली बार है कि धर्मस्थल के स्वामित्व वाली संपत्तियों की जांच के लिए सरकार ने किसी गठित की गई समिति के आंकड़ों को सार्वजनिक किया हो. समिति ने 10 महीने की अवधि के प्रचलित आंकड़ों के आधार पर एक अध्ययन और सर्वेक्षण किया था. सोने और चांदी से मिलने वाले राजस्व के लिए 1962 से 2018 के बीच के समय का अध्ययन किया गया है.

यह भी पढ़ें: आयकर जमा करते समय होने वाली वो 7 गलतियां जिनके बारे में पता होना चाहिए

पशुपति एरिया डेवलपमेंट ट्रस्ट्स (PADT) के कार्यकारी निदेशक रमेश उप्रेती के मुताबिक संपत्तियों की रिपोर्ट को पहली बार सार्वजनिक किया जा रहा है. पांचवीं शताब्दी में निर्मित तीर्थस्थल भगवान शिव के भक्तों के लिए एशिया के चार सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक माना जाता है. मंदिर की भूमि, विश्राम गृह और परिसर मंदिर की अचल संपत्ति में शामिल हैं. PADT के अंतर्गत आने वाले तीन कार्यालय, धर्मस्थल की 994.14 हेक्टेयर भूमि को कवर करते हैं.