logo-image

अब Paytm से खरीदिए लाइफ, व्हीकल और हेल्थ इंश्योरेंस, कंपनी को मिला लाइसेंस

पेटीएम पर अब सिर्फ बिल भरने और रीचार्ज ही सुविधा नहीं मिलेगी, बल्कि आने वाले समय में आप इससे इंश्योरेंस भी खरीद सकेंगे. Paytm को बीमा उत्पाद बेचने का लाइसेंस मिल गया है.

Updated on: 04 Mar 2020, 03:00 PM

नई दिल्ली:

पेटीएम पर अब सिर्फ बिल भरने और रीचार्द की ही सुविधा नहीं मिलेगी, बल्कि आने वाले समय में आप इससे इंश्योरेंस भी खरीद सकेंगे. Paytm को बीमा उत्पाद बेचने का लाइसेंस मिल गया है. पेटीएम इंश्‍योरेंस ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड (PIBPL) को इरडा (IRDA) से जीवन और गैर-जीवन बीमा बेचने के लिए लाइसेंस मिल गया है. इसका मतलब यह हुआ कि आप बिना की एजेंट के पास जाए अपने मोबाइल से घर बैठे लाइफ, हेल्थ और व्हीकल इंश्योरेंस ले सकेंगे.

यह भी पढ़ेंः उन्‍नाव रेप पीड़िता के पिता की हत्‍या के मामले में भी कुलदीप सेंगर दोषी करार

वर्तमान में पेटीएम देश का सबसे बड़ा पेमेंट और फाइनेंशियल प्‍लेटफॉर्म है. इसका परिचालन वन97 कम्‍युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) नाम की कंपनी करती है. कंपनी ने बताया कि उसकी पूर्ण-स्‍वामित्‍व वाली इकाई पेटीएम इंश्‍योरेंस ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड (PIBPL) को बीमा नियामक एवं विकास प्राध‍िकरण (IRDAI) से जीवन और गैर-जीवन बीमा बेचने के लिए लाइसेंस मिल गया है. लाइसेंस मिलने के बाद कंपनी पूरे भारत में अपने करोड़ों उपभोक्‍ताओं के लिए अपने प्‍लेटफॉर्म पर बीमा उत्‍पादों की पेशकश करेगी.

यह भी पढ़ेंः PM मोदी को भी कोरोना का खौफ, होली मिलन समारोह से किया किनारा

कौन से प्रोडक्ट मिलेंगे
आने वाले समय में पेटीएम पर दो-पहिया, चार-पहिया, स्‍वास्‍थ्‍य और जीवन बीमा श्रेणी में बीमा उत्‍पाद मिलेंगे. कंपनी की ओर से देश की सबड़े बड़ी बीमा कंपनियों में से 20 फीसद के साथ भारीदारी कर ली है. कंपनी अपने ग्राहकों को पॉलिसी मैनेजमेंट और क्लेम सेवाएं भी प्रदान करेगी. कंपनी पूरे देश में बीमा उत्‍पादों की बिक्री के लिए अपने 1.6 करोड़ मर्चेंट पार्टनर के मजबूत नेटवर्क का लाभ उठाएगी. पीआईबीपीएल की योजना अधिक से अधिक उपभोक्‍ताओं तक बीमा उत्‍पादों को पहुंचाने की है. कंपनी ऐसे मर्चेंट पार्टनर्स को चिह्नित करने की प्रक्रिया में है, जिन्‍हें प्‍वाइंट ऑफ सेल्‍स पर्सन (पीओएसपी) के रूप में प्रशिक्षित किया जा सके.