logo-image

Netflix ने को-फाउंडर और CEO रीड हेस्टिंगस को हटाया, था ये कारण

नेटफ्लिक्स के को-फाउंडर और कंपनी के सीईओ रीड हेस्टिंग को हटा दिया है. हेस्टिंग ने हॉलिवुड फिल्म और टीवी सोज की ऑनलाइन लोगो को उपलब्ध कराया, और हॉलिवुड को भी ऊपर ले गये. रीड ने लंबे समय से साथी और कंपनी के सह-सीईओ टेड सारंडोस और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर(COO

Updated on: 20 Jan 2023, 10:37 AM

नई दिल्ली:

नेटफ्लिक्स के को-फाउंडर और कंपनी के सीईओ रीड हेस्टिंग को हटा दिया है. हेस्टिंग ने हॉलिवुड फिल्म और टीवी सोज की ऑनलाइन लोगो को उपलब्ध कराया, और हॉलिवुड को भी ऊपर ले गये. रीड ने लंबे समय से साथी और कंपनी के सह-सीईओ टेड सारंडोस और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर(COO) ग्रेट पीटरस को कंपनी की बागडोर सौंप दी है. कंपनी 2022 के पहले हाफ में सब्सक्राइबर्स के कम होने के बाद कंपनी पर काफी दबाव बढ गया था.

यह भी पढ़े- Lottery Prize: पंजाब में 88 साल के बुजुर्ग ने जीती 5 करोड़ की लॉटरी

नेटफ्लिक्स के को-फाउंडर और सीईओ रीड हेस्टिंग ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. वही कंपनी ने जानकारी देते हुए कहा कि इस कंपनी ने पिछले साल के मुकाबले अनुमान से अधिक सब्सक्राइबर्स जोडे़ है जिसके एक घंटे के बाद कंपनी का शेयर 6.1 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के बाद करीब 335 डॉलर हो गया. हलांकि इसकी वजह वॉल स्ट्रीट डार्लिंग स्टॉक में पिछले एक साल में 38 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी. और 2022 के पहले हाफ में नेटफ्लिक्स ने 20 लाख ग्राहक खोये थे. यह पिछले 10 सालों में यह सबसे कम सब्सक्राइबर थे.

रिड हेस्टिंग के इस्तीफे के बाद टेड सारंडोस और ग्रेट पीटरसन कंपनी के चीफ एक्जीक्यूटिव के रुप में काम करेंगे. वही रिड अब कंपनी के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन के रुप में काम करेंगे. यह फैसला कंपनी के बोर्ड ऑफ मेंबरस के निर्णय के बाद लिया गया. दोनो के प्रमोशन का फैसला 2020 में लिया गया था जब कंपनी पर दबाव बढ़ गया था. रिड ने कहा कि यह आग से खेलना था पहले कोरोना और बाद में कंपनी के ऊपर ये चुनौती लेकिन दोनों (टेड और ग्रेट) ने बहुत अच्छे से काम को किया इसलिए यह एकदम उचित समय है कि मैं अपना उत्तराधिकारी का ऐलान करू. हेस्टिगं जब पद से हट रहे तब कंपनी के पास 7.66 मिलियन सब्सक्राइबर्स मौजूद है जो कि वॉल स्ट्रीट के अनुमान से बहुत अधिक है.