logo-image

अगर आप शेयर में ट्रेडिंग करते हैं तो यह ख़बर आपके लिए है, NSE ने उठाया ये बड़ा कदम

देश के अग्रणी स्टॉक एक्सचेंज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने निवेशकों को पीओए (पावर ऑफ अटॉर्नी) निष्पादित करते समय सावधान रहने को कहा है.

Updated on: 10 Dec 2019, 10:36 AM

दिल्ली:

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange-NSE) ने सोमवार को निवेशकों को शेयर दलालों के साथ पावर ऑफ अटॉर्नी (POA) निष्पादित करते समय सावधानी बरतने की सलाह दी है. उन्हें उन सभी अधिकारों के बारे में भी निर्दिष्ट किया जो दलाल अपनी ओर से लागू कर सकते हैं. ताजा संवाद की पृष्ठभूमि में, कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग लिमिटेड (Karvy Stock Broking) द्वारा अपने ग्राहकों द्वारा दिए गए पावर ऑफ अटॉर्नी (POA) का दुरुपयोग करके 95,000 से अधिक ग्राहकों के 2,300 करोड़ रुपये की प्रतिभूतियों को अनधिकृत रूप से अपने खुद के खाते में स्थानांतरित कर लिया था.

यह भी पढ़ें: SBI के बाद बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) ने भी लोन की दर को लेकर लिया बड़ा फैसला

पावर ऑफ अटॉर्नी को लेकर SEBI ने निवेशकों को किया सावधान
मार्केट रेग्यूलेटर सेबी (SEBI) ने 22 नवंबर को कार्वी पर स्टॉक ब्रोकिंग गतिविधियों के संबंध में नए ग्राहकों को लेने से रोक दिया था. देश के इस अग्रणी स्टॉक एक्सचेंज ने निवेशकों को पीओए (पावर ऑफ अटॉर्नी) निष्पादित करते समय सावधान रहने को कहा है. निवेशक उन सभी अधिकारों को निर्दिष्ट करें जो स्टॉक ब्रोकर अमल में ला सकते हैं और उस समय का उल्लेख करें जब तक यह पावर आफ अटार्नी (पीओए) मान्य है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: आज MCX पर कैसा रहेगा बुलियन का बाजार, जानें ब्रोकर्स और ज्वैलर का नजरिया

POA नहीं है अनिवार्य
बाजार नियामक सेबी या एक्सचेंजों के अनुसार पीओए अनिवार्य नहीं है. एनएसई के अनुसार, निवेशकों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि व्यापार के 24 घंटे के भीतर अनुबंध परिपत्र प्राप्त हो और ब्रोकर से कम से कम एक तिमाही में खाते का विवरण प्राप्त किया जाए. इसके अलावा, निवेशकों को अपने खातों में नियमित रूप से लॉगिन करने के लिए कहा गया है ताकि वे डिपॉजिटरी से प्राप्त बैलेंस और डीमैट स्टेटमेंट को सत्यापित कर सकें. कारोबार सदस्य द्वारा रिपोर्ट किए गए फंड्स और शेष प्रतिभूतियों के बारे में मासिक आधार पर एक्सचेंज द्वारा भेजे गए संदेश की जांच कर सकें.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today 10 Dec: पेट्रोल-डीजल की तेजी पर लगा ब्रेक, यहां चेक करें आज के भाव

आज मजबूती के साथ खुला शेयर बाजार
बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सप्ताह के मुकाबले 100 अंकों से ज्यादा की बढ़त के साथ 40,588.81 पर खुला, लेकिन जल्द फिसलकर 40,414.76 पर आ गया, जबकि पिछले सत्र में सेंसेक्स 40,487.43 पर बंद हुआ था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी पिछले सत्र के मुकाबले बढ़त के साथ 11,950.50 पर खुला. पिछले सत्र में निफ्टी 11,937.50 पर बंद हुआ था.