logo-image

खुशखबरी, LED TV को सस्ता करने जा रही है नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार, इंपोर्ट ड्यूटी (Import Duty) को लेकर किया बड़ा फैसला

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने ओपन सेल एलईडी टीवी पैनल (Open Cell LED TV Panel) पर लगने वाली 5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी (Import Duty) को 5 फीसदी से घटाकर शून्य कर दिया है.

Updated on: 18 Sep 2019, 02:11 PM

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के ताजा फैसले से LED TV सस्ते होने जा रहे हैं. दरअसल, वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने ओपन सेल एलईडी टीवी पैनल (Open Cell LED TV Panel) पर लगने वाली 5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी (Import Duty) को घटाकर शून्य कर दिया है. सरकार ने इस फैसले का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है.

यह भी पढ़ें: आर्थिक मंदी (Economic Slowdown) से बचा रहेगा भारत, दुनिया की इस बड़ी एजेंसी ने जताया अनुमान

बता दें कि टीवी की मैन्युफैक्चरिंग में यह काफी अहम पार्ट होता है और टीवी की कुल उत्पादन लागत में इसकी हिस्सेदारी 65-70 फीसदी होती है. माना जा रहा है कि मोदी सरकार के इस फैसले से देश में टीवी बनाने वाली कंपनियों को काफी फायदा होने जा रहा है. दरअसल, कंपनियां इस पैनल का इंपोर्ट करती हैं जिसपर अभी तक 5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी देनी पड़ती थी.

यह भी पढ़ें: इन स्मार्ट तरीकों से क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का करें इस्तेमाल, फटक भी नहीं पाएगी कोई परेशानी

LCD और LED टीवी के लिए ओपन सेल पैनल पर इंपोर्ट ड्यूटी को शून्य किया गया
केंद्र सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक LCD और LED टीवी के लिए ओपन सेल (15.6 इंच या अधिक) पैनल पर इंपोर्ट ड्यूटी को शून्य कर दिया गया है. नोटिफिकेशन में यह भी लिखा है कि एलसीडी और एलईडी टीवी पैनल को बनाने में इस्तेमाल होने वाले अन्य सामानों पर पहले की ही तरह कोई भी ड्यूटी नहीं लगेगी. जानकारों का कहना है कि सरकार के इस कदम से देश में LED टीवी मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा मिलने की संभावना है. बता दें कि टीवी पैनल पर इंपोर्ट ड्यूटी लगने के बाद सैमसंग ने प्रोडक्शन को बंद कर दिया था.

यह भी पढ़ें: अब इस वजह से लगा नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार को बड़ा झटका, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

बता दें कि इस साल जुलाई और अगस्त के दौरान भारतीय टेलिविजन मार्केट में 2-3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी और डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटर्नल ट्रेड ने बड़े LED TV पर GST को 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करने की मांग की है. इंडस्ट्री ने 20 सितंबर को गोवा में होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में GST में कटौती को लेकर फैसला होने का अनुमान जताया है.