logo-image

शेयर मार्केट (Share Market) में करते हैं निवेश तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार शेयर मार्केट (Share Market) से जुड़े सभी टैक्स (Tax) में कटौती करने की योजना बना रही है.

Updated on: 29 Oct 2019, 02:33 PM

नई दिल्ली:

शेयर मार्केट (Share Market) में निवेश करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी जल्द आ सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार शेयर मार्केट से जुड़े सभी टैक्स में कटौती करने की योजना बना रही है. लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स (LTCG), शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स (STCG), सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स (STT) और डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स (DDT) समेत अन्य टैक्स की समीक्षा हो रही है. मोदी सरकार किस टैक्स को पूरी तरह से पूरी तरह से हटाया जा सकता है उसकी भी समीक्षा हो रही है. इसके अलावा किन टैक्स में कटौती या फिर नियमों में बदलाव भी किया जा सकता है. इसकी भी समीक्षा की जा रही है.

यह भी पढ़ें: सोना (Gold) दिसंबर अंत तक 42 हजार रुपये हो सकता है, जानकारों का अनुमान

निवेशकों के ऊपर टैक्स का बोझ कम करने का प्रयास
दरअसल, केंद्र सरकार शेयर बाजार (Equity Market) के निवेशकों के ऊपर पड़ रहे टैक्स की बोझ को कम करने का प्रयास कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्रालय 2 महीने से इस पर काम कर रहा है. वित्त मंत्रालय के अधिकारियों का एक समूह इस प्रस्ताव को अंतिम रूप देने में लगा हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नवंबर के आखिर तक इस प्रस्ताव को अमलीजामा पहनाया जा सकता है और उसके बाद नए टैक्स स्लैब का ऐलान भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें: काम की खबर: 1 नवंबर से रोजमर्रा से जुड़े इन नियमों में होने जा रहा है बड़ा बदलाव

पूरी तरह से खत्म हो सकता है डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स (DDT)
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स (DDT) पूरी तरह से खत्म हो सकता है. ऐसा माना जा रहा है कि LTCG और STT में भी बड़ा बदलाव होने की संभावना लगाई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए नियमों ऐलान बजट से पहले या बजट में हो सकता है. केंद्र सरकार की मंशा विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने की भी है. गौरतलब है कि पिछले कुछ महीने में सरकार ने मंदी से निपटने के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं. सरकार के कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती जैसे फैसले उन्हीं में से एक थे.