News Nation Logo
Banner

ई सिगरेट (E-Cigarette) पर पूरी तरह से रोक लगाई गई, कैबिनेट ने लिया फैसला

निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार के पास इस बात के आंकड़े हैं कि 10वीं और 12वीं के स्कूल के बच्चे ई-सिगरेट (E- Cigarette) का सेवन करते हैं.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 18 Sep 2019, 03:33:36 PM
ई सिगरेट (E-cigarette) पर पूरी तरह से रोक लगी

ई सिगरेट (E-cigarette) पर पूरी तरह से रोक लगी

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में ई सिगरेट (E-cigarette) को बैन करने का फैसला लिया गया है. इसके अलावा E-Cigarette के प्रोडक्शन और स्टोरेज पर भी रोक लगा दी गई है. निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार के पास इस बात के आंकड़े हैं कि 10वीं और 12वीं के स्कूल के बच्चे ई-सिगरेट का सेवन करते हैं.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, LED TV को सस्ता करने जा रही है नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार, इंपोर्ट ड्यूटी (Import Duty) को लेकर किया बड़ा फैसला

मार्केट में ई सिगरेट के 400 ब्रांड
उन्होंने कहा कि रोक का मतलब ई सिगरेट का प्रोडक्शन, बिक्री, एक्सपोर्ट और इंपोर्ट पर पूरी तरह से पाबंदी से है. मार्केट में ई सिगरेट के 400 ब्रांड है जिसका निर्मार्ण भारत में नहीं होता है. अमेरिका में ई सिगरेट पीने से कई मौत भी हुई है. इसलिए केंद्र सरकार ने इसे रोकने के लिए अध्यादेश लाने का फैसला किया है, जिसे राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा.

यह भी पढ़ें: आर्थिक मंदी (Economic Slowdown) से बचा रहेगा भारत, दुनिया की इस बड़ी एजेंसी ने जताया अनुमान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में रेल कर्मचारियों के लिए खुशखबरी भरा फैसला लिया गया. कैबिनेट ने रेल कर्मचारियों के लिए 78 दिन का बोनस देने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी. इस बात की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि लगातार 6 साल तक मोदी सरकार ने ये बोनस दिया है. इससे रेलवे के कर्मचारियों का मनोबल बढ़ता है.

First Published : 18 Sep 2019, 03:27:26 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×