News Nation Logo

Mulayam Singh Yadav Net Worth: मुलायम सिंह यादव अपने पीछे छोड़ गए इतनी संपत्ति

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 10 Oct 2022, 11:42:19 AM
Mulayam Singh Yadav Net Worth

Mulayam Singh Yadav Net Worth (Photo Credit: Social Media)

highlights

  • साल 2019 में दिया था नेताजी ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा
  • 17 लाख रुपये की टोयोटा कार के मालिक थे मुलायम सिंह

नई दिल्ली:  

Mulayam Singh Yadav Net Worth: समाजवादी पार्टी के संस्थापक और राजनैतिक जगत का जाना माना नाम मुलायम सिंह यादव इस दुनिया में नहीं रहे. जनता के बीच अपनी अलग पहचान बनाने वाले नेताजी आज सुबह ही किडनी की बीमारी के चलते सबको अलविदा कह गए. राजनैतिक जगत ही नहीं पूरे देश में नेताजी के अचानक निधन से शोक की लहर दौड़ रही है, हालांकि नेता जी की तबियत लंबे समय से ही ठीक नहीं थी. वे 22 अगस्त से ही अस्पताल के बेड पर जीवन की जंग लड़ रहे थे. वहीं 10 अक्टूबर को आखिरकार वे यह जंग हार गए. हमेशा से ही सुर्खियों में रहने वाले नेताजी का अपने पारिवारिक एंव राजनैतिक जीवन में एक दमदार किरदार था. अपने जीवनकाल में वे रक्षा मंत्री रहे, यही नहीं उन्होंने तीन बार उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में अपनी जिम्मेदारियां निभाई थीं. उनका राजनैतिक जीवन काफी सक्रिय था, वे किसान नेता के रूप में भी जनता के बीच लोकप्रिय थे. नेताजी तो अलविदा कह गए लेकिन वे अपने पीछे अपनी करोड़ों की संपत्ति छोड़ गए हैं.

साल 2019 दिया था अपनी संपत्ति का ब्यौरा
मुलायम सिंह यादव ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा साल 2019 में दिया था. इस दौरान नेताजी ने कृषि और लोकसभा से होने वाली आय की जानकारी दी थी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मुलायम सिंह यादव ने जानकारी दी थी कि उनके बैंक अकाउंट में 56 लाख रुपये जमा हैं. इसके अलावा नकदी के विषय में उन्होंने कहा था कि उनके पास 16 लाख रुपये नकदी के रूप में मौजूद है. वहीं एक हलफनामे में दी जानकारी के अनुसार उनके पास कुल चल और अचल संपत्ति को मिलाकर 20 करोड़ 56 लाख रुपये की संपत्ति थी. 

ये भी पढ़ेंः Petrol- Diesel Price Today: कच्चे तेल के बढ़ते दामों के बीच जारी हुए पेट्रोल- डीजल के नए भाव

जमीन, घर और कार की इतनी है कीमत
इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि उत्तरप्रदेश के पूर्व सीएम रहे मुलायम सिंह यादव एक बेशकीमती घर, गाड़ी के अलावा प्लॉट के भी मालिक थे. वे अपनी दूसरी पत्नी साधना गुप्ता के साथ लखनऊ स्थित घर में रहते थे, हालांकि पत्नी साधना का भी कुछ समय पहले देहांत हुआ था. नेताजी के पास एक टोयोटा कार भी थी. कार की कीमत 17 लाख रुपये थी. वहीं नेताजी के पास 7 करोड़ रुपये से ज्यादा की कृषि भूमि का मालिकाना हक था और वे 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की दौलत गैर कृषि भूमि से रखते थे.

First Published : 10 Oct 2022, 11:42:19 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.