News Nation Logo

डिजिटल समाज बनने की ओर अग्रसर है भारत, मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का बड़ा बयान

Bhasha | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Feb 2020, 02:09:25 PM
मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) (Photo Credit: फाइल फोटो)

मुंबई:  

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा है कि भारत एक ‘प्रमुख डिजिटल समाज’ बनने की ओर अग्रसर है. इसके साथ ही उन्होंने विश्वास जताया कि जल्द भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं (Economy) में शुमार होगा. माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सत्य नडेला (Satya Nadella) की भारत यात्रा के मौके पर सोमवार को आयोजित ‘फ्यूचर डिकोडेड सीईओ सम्मेलन’ को संबोधित करते हुए अंबानी ने कहा कि इस बड़े बदलाव में मोबाइल नेटवर्क का फैलाव प्रमुख भूमिका निभा रहा है. यह पहले की तुलना में अधिक तेजी से काम कर रहा है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने ने तोड़ दिए सभी रिकॉर्ड, पहली बार 43,000 रुपये के पार पहुंचा भाव

38 करोड़ लोग इस्तेमाल कर रहे हैं जियो

अंबानी ने कहा कि इसकी शुरुआत 2014 में प्रधानमंत्री के डिजिटल भारत (Digital India) के दृष्टिकोण के साथ हुई थी. 38 करोड़ लोग अब जियो (Reliance Jio) की 4जी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जियो (Jio) से पहले डेटा की रफ्तार 256 केबीपीएस थी. जियो के बाद यह 21 एमबीपीएस तक पहुंच गई है. अमेरिका के राष्ट्रपति (US President) डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की भारत यात्रा का उल्लेख करते हुए अंबानी ने कहा कि आज उन्हें जो भारत दिखाई देगा, वह उनके पूर्ववर्तियों जिम्मी कार्टर, बिल क्लिंटन या बराक ओबामा ने जैसा भारत देखा है उससे भिन्न होगा.

यह भी पढ़ें: विदेशी बाजार में महंगी चीनी का फायदा उठाने के लिए मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम

भारत दुनिया की तीन बड़ी अर्थव्यवस्था में होगा: मुकेश अंबानी

अंबानी ने कहा कि मोबाइल ‘कनेक्टिविटी’ एक बड़ा बदलाव है. रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के प्रमुख ने कहा कि मेरे मन में इस बात को लेकर कोई संदेह नहीं है कि हम दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होंगे. उन्होंने कहा कि इसमें सिर्फ इस बात पर बहस की गुंजाइश है कि यह पांच साल में होगा या दस साल में. उन्होंने कहा कि भारत में हमारे पास एक प्रमुख डिजिटल समाज बनने का अवसर है. अंबानी ने नडेला की ओर इशारा करते हुए कहा कि अगली पीढ़ी काफी अलग भारत देखेगी. यह उस भारत से भिन्न होगा जिसमें आप और हम पले बढ़े हैं.

First Published : 24 Feb 2020, 02:08:01 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.