News Nation Logo
Banner
Banner

क्या आप जानते हैं Mukesh Ambani कितनी संपत्ति के हैं मालिक

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) दुनिया के टॉप अमीरों की सूची में 10वें पायदान पर हैं. Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक मुकेश अंबानी दुनिया से दसवें सबसे अमीर आदमी हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 26 Feb 2021, 11:46:37 AM
मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • दुनिया के दसवें सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी की कुल नेटवर्थ 82.8 अरब डॉलर
  • मुकेश अंबानी का मुंबई स्थित 27 मंजिला ऊंचा घर एंटीलिया 4 लाख स्‍क्‍वेयर फीट में बना हुआ है

नई दिल्ली:

देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के घर एंटीलिया (Antilia) के बाहर गुरुवार (25 फरवरी 2021) को एक संदिग्ध स्कॉर्पियो कार खड़ी मिली थी. जांच के दौरान कार में जिलेटिन की 20 छड़े बरामद की गईं थी. जांच के दौरान अधिकारियों को स्कॉर्पियो से एक चिट्ठी मिली है जिसमें लिखा है, ''नीता भाभी और मुकेश भैय्या फैमिली यह एक झलक है. अगली बार यह सामान पूरा होकर आएगा. तुम्हारी पूरी फैमिली को उड़ाने के लिए इंतजाम हो गया है, संभल जाना. Good Night. चिट्ठी के अलावा कार के अंदर से कुछ नंबर प्लेट्स भी मिली हैं. गाड़ी के अंदर मिली कुछ नंबर प्लेट्स मुकेश अंबानी की सुरक्षा में लगी गाड़ियों की नंबर प्लेट से मेल खाती हैं. फिलहाल, मुकेश अंबानी के घर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. घर के बाहर पुलिस के साथ-साथ बड़ी संख्या में कमांडो भी तैनात किए गए हैं. 

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स 1 हजार प्वाइंट लुढ़का

दुनिया में दसवें सबसे अमीर आदमी हैं मुकेश अंबानी
बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) दुनिया के टॉप अमीरों की सूची में 10वें पायदान पर हैं. Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक मुकेश अंबानी दुनिया के दसवें सबसे अमीर आदमी हैं और उनकी कुल नेटवर्थ 82.8 अरब डॉलर है. फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट (Forbes Real Time Billionaires List) के मुताबिक भी मुकेश अंबानी अभी दुनिया के दसवें सबसे अमीर आदमी हैं. Forbes की लिस्ट के अनुसार मुकेश अंबानी की मौजूदा कुल नेटवर्थ 82.1 अरब डॉलर है. बता दें कि अमीर होने के साथ ही मुकेश अंबानी जिंदगी को रॉयल अंदाज से जीने के लिए भी काफी जाने जाते हैं. 
 
ये हैं संपत्तियां
मुकेश अंबानी का मुंबई स्थित 27 मंजिला ऊंचा घर एंटीलिया 4 लाख स्‍क्‍वेयर फीट में बना हुआ है. जानकारी के मुताबिक इस घर की देखरेख के लिए 600 कर्मचारियों का रखा गया है. बिल्डिंग के शुरुआती 6 फ्लोर को पार्किंग के लिए रखा गया है और इन पार्किंग में 168 कारों को पार्क किया जा सकता है. एंटीलिया में 50 सीटर सिनेमा हॉल भी है साथ ही आउटडोर गार्डन भी है. पूरी बिल्डिंग में 9 लिफ्ट है. घर में 1 स्पा और मंदिर भी है. अटलांटिक महासागर के एक द्वीप के नाम पर एंटीलिया नाम रखा गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस आलीशान घर की कीमत करीब 10 हजार करोड़ रुपये आंकी गई है.

यह भी पढ़ें: हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन सोने-चांदी की कैसी रहेगी चाल, जानिए यहां
 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुकेश अंबानी के पास 170 से ज्यादा कारों का बड़ा जखीरा है. उनके पास पूरी तरह से बुलेटप्रूफ बीएमडब्ल्यू 760Li कार भी है. इस कार की कीमत करीब 8 करोड़ 50 लाख रुपये है. इसके अलावा उनके पास रोल्स रॉयस और बेंटले जैसी कई दूसरी महंगी गाड़ियां भी हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2020 में मुकेश अंबानी के जन्मदिन के मौके पर उनकी पत्नी नीता अंबानी ने एक कस्टमाइज्ड Maybach कार गिफ्ट की थी. 

मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल, 1957 को हुआ था. मुकेश अंबानी और उनके छोटे भाई अनिल अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक स्वर्गीय धीरू भाई अंबानी के पुत्र हैं. मुकेश को जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है. उनकी सुरक्षा में CRPF को लगाया गया है. वहीं उनकी पत्नी नीता अंबानी को वाई (Y) कैटेगरी की सुरक्षा मिली है.

First Published : 26 Feb 2021, 11:34:59 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.