News Nation Logo
Banner

मुहूर्त ट्रेडिंग: एक घंटे के लिए खुला बाजार, सेंसेक्स में 72 अंकों की बढ़ोतरी

मुहूर्त ट्रेडिंग में एक घंटे के लिए बाजार खुले इस दौरान सेंसेक्स में 72 अंकों की उछाल वहीं निफ्टी में 0.01 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली।

News Nation Bureau | Edited By : Abhiranjan Kumar | Updated on: 20 Oct 2017, 06:50:19 AM
दीवाली के दिन खुली बाजार

नई दिल्ली:

दिवाली के शुभ मौके पर आज (गुरुवार) BSE (बंबई शेयर बाजार) और NSE (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) में मुहुर्त कारोबार शाम 6:30 से 7:30 बजे तक खुला। इस दौरान सेंसेक्स में 72 अंकों की उछाल वहीं निफ्टी में 0.01 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली।

NSE के सर्कुलर में कहा गया था कि 19 अक्‍टूबर को 6:30 से 7:30 बजे तक विशेष कारोबार होगा। एक अन्य नोटिफिकेशन में BSE ने भी मुहूर्त कारोबार की घोषणा की है। इस सत्र में हुए सौदों पर निपटान प्रतिबद्धता होगी।

शेयर बाजार की तरह कमोडिटी बाजार में भी मुहूर्त ट्रेडिंग होती है। देश के प्रमुख कमोडिटी ट्रेडिंग एक्सचेंज जैसे एमसीएक्स और एनसीडीईएक्स पर मुहूर्त ट्रेडिंग होती है।

मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन शेयर बाजार में ट्रेड करके ब्रोकर शगुन करते हैं, जिसके चलते दिवाली के दिन भी शेयर बाजार खुलते हैं।

देश में दिवाली के पर्व पर धन की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इस दिन पैसे खर्च करना और कमाना दोनों ही शुभ माना जाता है। इस महत्व को देखते हुए शेयर बाजार में भी इस दिन विशेष ट्रेडिंग होती है, जिसे मुहूर्त ट्रेडिंग कहते हैं।

इस विशेष मुहुर्त के दौरान लोग लंबे समय के लिए शेयर्स खरीदते हैं। कुछ लोग शेयर पर प्रॉफिट देखकर उसी दिन बेच देते हैं तो कुछ लोग इसे टोकन मनी के रूप में देखते हैं।

First Published : 19 Oct 2017, 07:12:24 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Sensex Nifty BSE NSE Stock Market