logo-image

मदर डेयरी की बड़ी योजना, हेल्थ को फिट रखने वाले प्रोडक्ट लॉन्च करेगी

मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजिटेबल के प्रबंध निदेशक संग्राम चौधरी ने कहा कि हमने करीब 100 एक्सक्लूसिव टच प्वाइंट के साथ अपनी बिक्री के बुनियादी ढांचे का विस्तार किया.

Updated on: 29 Sep 2020, 02:57 PM

नई दिल्ली:

विभिन्न उत्पादों का एफएमसीजी प्रमुख मदर डेयरी (Mother Dairy) कोविड-19 महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के खत्म के होने के बाद कारोबार में फिर से जान फूंकने के लिए तैयार है. महामारी संबंधित प्रतिबंधों में ढील मिलने के कारण उत्पादों की मांगों में तेजी आई है. मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजिटेबल के प्रबंध निदेशक संग्राम चौधरी ने बातचीत के दौरान न सिर्फ मांगों में वृद्धि होने पर अपने उत्साह को जाहिर किया, बल्कि नए स्वास्थ्य-आधारित उत्पादों को लॉन्च करने की कंपनी की योजनाओं के बारे में भी बताया.

यह भी पढ़ें: चीनी मिलें 15 अक्टूबर तक कम ब्याज पर लोन के लिए दे सकती हैं प्रस्ताव

चौधरी ने कहा कि अनलॉक चरणों के साथ चीजें धीरे-धीरे वापस जगह पर आ रही हैं और हम व्यापार में और साथ ही उपभोक्ताओं की भावनाओं में पुनरुद्धार देखने के लिए आशांवित हैं, जहां तक हमारी पहुंच हैं. उन्होंने कहा कि घरेलू सेगमेंट्स में उत्पादों की समग्र मात्रा कोविड के पहले के स्तरों के अनुरूप है. पुनरुत्थान की दिशा में किए जा रहे सकारात्मक कदमों को देखते हुए हम निश्चित रूप से आशावादी हैं. उन्होंने बताया कि डेयरी सेगमेंट में लॉकडाउन के शुरुआती चरणों में सीमित प्रभाव देखा गया. हालांकि यह आवश्यक वस्तुओं की श्रेणी में होने के कारण ऐसा नजर आया.

यह भी पढ़ें: हेल्थ इंश्योरेंस के लिए 1 अक्टूबर से बदल सकते हैं ये नियम, जानें क्या हो सकते हैं बदलाव

उन्होंने कहा कि कई सामान्य खुदरा और आधुनिक व्यापार आउटलेट का संचालन इस दौरान सीमित था, हालांकि, लॉकडाउन अवधि के दौरान उपभोक्ताओं की मांगों को हमारे स्वामित्व वाले विशेष आउटलेट के मौजूदा बुनियादी ढांचे के माध्यम से पूरा किया गया. उन्होंने आगे कहा कि इसके अलावा हमने करीब 100 एक्सक्लूसिव टच प्वाइंट के साथ अपनी बिक्री के बुनियादी ढांचे का विस्तार किया. इन आउटलेट्स ने अधिकतम उपभोक्ताओं तक पहुंच बनाने, दूध और आवश्यक खाद्य विकल्पों की आपूर्ति करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

पिछले 6-7 महीनों में प्रतिबंधों और नियमों के कारण डेयरी की मांग में गिरावट दर्ज की गई
हालांकि, पिछले 6-7 महीनों में प्रतिबंधों और नियमों के कारण डेयरी की मांग में गिरावट देखी गई. फिर भी इन-हाउस खपत बढ़ने के साथ कंपनी ने लगातार आपूर्ति के साथ अपने घरों में रह रहे उपभोक्ताओं के खानपान पर ध्यान केंद्रित किया है. कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर मिलने वाले ऑर्डर्स के माध्यम से आइस क्रीम की होम डिलीवरी शुरू की. उन्होंने कहा, हमने अपने हरे फल व सब्जियों के ब्रांड 'सफल' के साथ उपभोक्ताओं के घर तक ताजा फलों की आपूर्ति के लिए एक ई-कॉमर्स चैनल के साथ करार किया है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने कंपनियों को दी बड़ी राहत, कई योजनाओं की समयसीमा बढ़ाई

ऑनलाइन प्लेटफार्मों के माध्यम से बिक्री में 100 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी
इसके परिणामस्वरूप, कंपनी ने ऑनलाइन प्लेटफार्मों के माध्यम से बिक्री में 100 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी है. चौधरी के अनुसार, उपभोक्ता वरीयता पोषण संबंधी उत्पादों की ओर ध्यान केंद्रित करने के साथ आवश्यक खाद्य विकल्पों में स्थानांतरित हो गई है. उन्होंने कहा, लॉकडाउन अवधि ने सुविधाजनक और प्रतिरक्षा-संबंधी खाद्य उत्पादों की मांग को बढ़ावा दिया. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य और सुरक्षा को लेकर बढ़ती चिंता के साथ, उपभोक्ता विभिन्न श्रेणियों में पैकेज्ड फूड विकल्पों का सहारा ले रहे थे. इसके अलावा, उन्होंने खुले उत्पादों पर पैकेज्ड फूड की प्राथमिकता में वृद्धि को इंगित किया, क्योंकि सुरक्षा नया मानदंड बन गया है.

यह भी पढ़ें: SBI के YONO के जरिए लोन लेने पर प्रोसेसिंग शुल्क में मिल रहा है भारी भरकम डिस्काउंट

नए शुरू किए गए ब्रेड के प्रति उपभोक्ताओं की प्रतिक्रिया सकारात्मक
कंपनी के नवीनतम बेकरी व्यवसाय के संदर्भ में चौधरी ने कहा कि हमारे नए शुरू किए गए ब्रेड के प्रति उपभोक्ताओं की प्रतिक्रिया वास्तव में सकारात्मक और उत्साहजनक रही है. चौधरी ने आगे खुलासा किया कि कंपनी स्वास्थ्य आधारित उत्पादों जैसे कि सिर्फ गेहूं और मिश्रित अनाज वाली ब्रेड और वैल्यू एडेड उत्पादों जैसे बर्गर बन्स, कुल्चा आदि पूरे उत्पाद पोर्टफोलियो पर काम किया जा रहा है. वहीं क्यूएसआर मोर्चे पर सेगमेंट में विस्तार करने से पहले कंपनी की योजना एनसीआर में अपने स्टैंडअलोन आउटलेट के लिए बाजार की प्रतिक्रिया का अध्ययन करने की है.

यह भी पढ़ें: चीनी एक्सपोर्ट को लेकर मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

उन्होंने कहा, "चूंकि यह हमारे लिए एक पूरी तरह से नया सेगमेंट है और उन श्रेणियों से अलग है जो हम संचालित करते आ रहे हैं, ऐसे में उपभोक्ता प्रतिक्रिया, प्रवृत्ति और प्रतिक्रिया का आकलन करना हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. उन्होंने आगे कहा कि मार्च 2020 में लॉकडाउन लागू होने के कारण प्रतिक्रिया का आकलन करने के लिए बहुत कम समय था. हमारे एक्शन का भविष्य इन पहलुओं से सीधे जुड़ा हुआ है. कंपनी ने जनवरी 2020 में क्यूएसआर सेगमेंट में कदम रखा था.