News Nation Logo

मोदी सरकार की बड़ी योजना, वन नेशन वन राशन कार्ड के बाद अब एक राष्ट्र एक मानक लाने की तैयारी

केंद्रीय उपभोक्ता, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने कहा कि 31 मार्च 2021 से देश में अब एक ही मानक होगा. उन्होंने कहा कि 'वन नेशन वन राशन कार्ड' की तर्ज पर अब एक राष्ट्र एक मानक होगा जिसका अनुपालन अनिवार्य किया जायगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 22 Aug 2020, 08:58:37 AM
Ram Vilas Paswan

राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan) (Photo Credit: IANS)

नई दिल्ली:

केंद्रीय उपभोक्ता, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने 'वन नेशन वन राशन कार्ड' (One Nation One Ration Card) की तर्ज पर अब 'एक राष्ट्र एक मानक' (One Nation One Standard) लागू करने की भी समय सीमा तय कर दी है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 31 मार्च 2021 से देश में अब एक ही मानक होगा. राम विलास पासवान यहां वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए एक प्रेसवार्ता को संबोधित कर रहे थे.

यह भी पढ़ें: ज्वैलर्स को मिली बड़ी सुविधा, ऑनलाइन करा सकेंगे हॉलमार्किंग रजिस्ट्रेशन

उन्होंने कहा कि 'वन नेशन वन राशन कार्ड' की तर्ज पर अब 'एक राष्ट्र एक मानक' होगा जिसका अनुपालन अनिवार्य किया जायगा. मतलब, अलग-अलग मंत्रालयों के अलग-अगल मानक नहीं बल्कि एक मानक होगा जो भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) का मानक होगा और उसे सख्ती से लागू किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Rate Today 22 Aug 2020: 1 हफ्ते में दिल्ली में करीब 1 रुपये महंगा हो गया पेट्रोल, चेक करें आज की रेट लिस्ट

एक राष्ट्र एक मानक को अमलीजामा पहनाने की प्रक्रिया शुरू
इस मौके पर मौजूद भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के महानिदेशक प्रमोद कुमार तिवारी ने बताया कि 'एक राष्ट्र एक मानक' को अमलीजामा पहनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और इसके लिए विभिन्न वस्तुओं के लिए 268 मानक तैयार किए गए हैं और बाकी पाइपलाइन में है. उन्होंने बताया कि एक राष्ट्र एक मानक तैयार करने के लिए विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के साथ मिलकर इस दिशा में कार्य जारी है. उन्होंने बताया कि जिन वस्तुओं का ज्यादा आयात होता है उनके मानक तैयार किए जा रहे हैं। इन वस्तुओं में स्टील के सामान, केमिकल्स, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद और खिलौने शामिल हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Aug 2020, 08:53:13 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.