News Nation Logo
Banner

उपभोक्ताओं के अधिकारों के लिए मोदी सरकार उठा रही है ये बड़ा कदम

पीयूष गोयल ने एक ट्वीट के जरिए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के नेतृत्व में सरकार उपभोक्ताओं के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए अनेक कदम उठा रही है और दक्षता के साथ उनकी सारी चिंताओं का समाधान कर रही है.

IANS | Updated on: 15 Mar 2021, 02:21:06 PM
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal)

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • हर साल 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के रूप में मनाया जाता है
  • सरकार उपभोक्ताओं के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए अनेक कदम उठा रही है

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में सरकार उपभोक्ताओं के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए अनेक कदम उठा रही है. उन्होंने यह बात विश्व उपभोक्ता दिवस पर कही. दुनियाभर में उपभोक्ताओं के अधिकारों और उनकी आवश्यकताओं के संबंध में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के रूप में मनाया जाता है. केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण, रेलवे, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट के जरिए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के नेतृत्व में सरकार उपभोक्ताओं के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए अनेक कदम उठा रही है और दक्षता के साथ उनकी सारी चिंताओं का समाधान कर रही है.

यह भी पढ़ें: फरवरी के दौरान महंगाई बढ़ी, थोक महंगाई बढ़कर 4.17 फीसदी हुई

इस साल विश्व उपभोक्ता दिवस की थीम 'प्लास्टिक प्रदूषण से निपटना' है. धरती पर प्लास्टिक से होने वाला प्रदूषण एक बड़ी समस्या है. लिहाजा, प्लास्टिक के इस्तेमाल को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने के मकसद से कंज्यूमर इंटरनेशनल द्वारा इस थीम के साथ विश्व उपभोक्ता दिवस 2021 मनाया जा रहा है. भारत में 24 दिसंबर को 'राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस' मनाया जाता है.

काला नमक' चावल महोत्सव में पहुंचे कृषि राज्यमंत्री, दिया खेती में मदद का भरोसा

उत्तर प्रदेश का चर्चित चावल 'काला नमक' की खेती को बढ़ावा देने और जीआई टैग प्राप्त इस बं्राड की पकड़ दुनिया के बाजारों में बनाने के मकसद से यहां तीन दिवसीय 'कपिलवस्तु काला नमक चावल महोत्सव-2021' का आयोजन किया गया है। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने रविवार को इस महोत्सव में शिरकत की। उन्होंने इलाके के किसानों को इस विश्व-प्रसिद्ध चावल का उत्पादन बढ़ाने में हरसंभव मदद करने का भरोसा दिया. उत्तर प्रदेश सरकार ने 'एक जिला एक उत्पाद' कार्यक्रम के तहत सिद्धार्थनगर जिले के लिए 'काला नमक' चावल का चयन किया है.

यह भी पढ़ें: रोजाना महज 35 रुपये बचाकर भी बन सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसे

कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी 'एक जनपद, एक उत्पाद' योजना की प्रशंसा की. उन्होंने किसानों को नई वेरायटी के बीज उपलब्ध कराने से लेकर 'काला नमक' चावल का उत्पादन बढ़ाने में मदद करने का आश्वासन दिया। केंद्रीय मंत्री ने स्थानीय उत्पाद की पैकेजिंग और ब्रांडिंग करने की आवश्यकता बताई. उन्होंने किसानों से निर्यात की जाने वाली वेरायटी के उत्पादन में दिलचस्पी लेने की अपील की. काले रंग के धान के भीतर सफेद और सुगंधित चावल 'काला नमक' की खेती पर ब्रिटिश शासन के दौरान भी काफी जोर दिया जाता था। मगर, बाद में काला नमक की खेती में किसानों की दिलचस्पी कम हो गई थी। लिहाजा, इसकी खेती को बढ़वा देने के मकसद से इस महोत्सव का आयोजन किया गया है. महोत्सव में यहां 'एक जिला एक उत्पाद' के तहत सिद्धार्थनगर के इस खास उत्पाद 'काला नमक' चावल पर बनाई गई लघु फिल्म भी दिखाई गई. इस दौरान डुमरियागंज से भाजपा सांसद जगदंबिका पाल भी मौजूद थे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Mar 2021, 02:20:12 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.