News Nation Logo
दिल्ली कैबिनेट का बड़ा फैसला, दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपए सस्ता आईआरएस अधिकारी विवेक जौहरी ने CBIC के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला निलंबित 12 विपक्षी सदस्य (राज्यसभा) निलंबन के विरोध में संसद में गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस और द्रमुक सांसदों ने लोकसभा से वाक आउट किया दिसंबर के पहले दिन ही महंगाई की मार, महंगा हो गया कॉमर्श‍ियल LPG सिलेंडर कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन पर आज लोकसभा में होगी चर्चा UPTET पेपर लीक मामले में परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय गिरफ्तार संसद भवन के कमरा नंबर 59 में लगी आग, बुझाने की कोशिश जारी पुलवामा एनकाउंटर में दो आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

Coronavirus (Covid-19): लॉकडाउन की वजह से सरकार ने अप्रैल के GST कलेक्शन के आंकड़े जारी नहीं किए

Coronavirus (Covid-19): मोदी सरकार ने पिछले महीने मार्च का जीएसटी रिटर्न (GST Return) दाखिल करने की तारीख 20 अप्रैल से बढ़ाकर पांच मई कर दी थी.

Bhasha | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 02 May 2020, 09:16:48 AM
GST

Coronavirus (Covid-19): जीएसटी (GST Collection) (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) की वजह से अप्रैल माह के माल एवं सेवा कर (GST) संग्रह के आंकड़े जारी नहीं किए. सूत्रों ने यह जानकारी दी है. मोदी सरकार ने पिछले महीने मार्च का जीएसटी रिटर्न (GST Return) दाखिल करने की तारीख 20 अप्रैल से बढ़ाकर पांच मई कर दी थी. जारी परंपरा के तहत सरकार किसी एक महीने में नकदी संग्रह के आधार पर जीएसटी (GST Collection) के आंकड़े जारी करती है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: इंडस्ट्री ने लॉकडाउन के प्रभाव से उबरने के लिए सरकार से राहत पैकेज मांगा

कोविड-19 की वजह से उत्पन्न हालात के चलते लिया फैसला
हालांकि, कोविड-19 की वजह से पैदा हुई स्थिति के मद्देनजर सरकार ने अप्रैल के जीएसटी संग्रह के आंकड़े जारी करने के लिए रिटर्न जमा करने की बढ़ी हुई तारीख तक इंतजार करने का फैसला किया है. सूत्रों ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) फैलने से बने हालात की वजह से सरकार ने अप्रैल के जीएसटी संग्रह के आंकड़े अभी जारी नहीं करने का फैसला किया है. जीएसटी संग्रह के आंकड़े जारी करने की कोई तिथि तय नहीं की गई है.

यह भी पढ़ें: किसानों को फसल का सही दाम दिलाने के लिए मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जीएसटी रिटर्न फाइल करने की तारीख बढ़कर 5 मई हुई
एक सूत्र ने कहा कि सरकार जीएसटी संग्रह के आंकड़े जारी करने से पहले पांच मई का इंतजार करेगी. किसी महीने की कारोबारी गतिविधियों के लिए जीएसटी रिटर्न अगले महीने की 20 तारीख तक भरना होता है. ऐसे में मार्च की गतिविधियों के लिए रिटर्न 20 अप्रैल तक दाखिल किया जाना था. अब इस तारीख को बढ़ाकर पांच मई कर दिया गया है. एक अन्य सूत्र ने कहा कि जीएसटी संग्रह काफी कम रहने की वजह से संभवत: सरकार ने शुक्रवार को आंकड़े जारी नहीं किए हैं.

First Published : 02 May 2020, 09:16:48 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.