logo-image

मोदी सरकार महंगी कर सकती है रोजमर्रा की चीजें, GST दरों में बड़े बदलाव की तैयारी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक में जीएसटी की दरों को लेकर कोई भी फैसला नहीं लिया गया था.

Updated on: 24 Dec 2019, 02:32 PM

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार जल्द ही गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) की दरों में बड़े बदलाव कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक में जीएसटी की दरों को लेकर कोई भी फैसला नहीं लिया गया था. वहीं अब जीएसटी रेट को बढ़ाने के लिए बनी समिति ने अहम सिफारिश की है. सरकार जल्द ही जीएसटी दरों में बदलाव को लेकर अहम फैसला ले सकती है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Technical Analysis: डेली चार्ट पर सोने-चांदी में दिख सकती है मजबूती, एंजेल ब्रोकिंग की रिपोर्ट

क्या थीं कमेटी की सिफारिशें
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जीएसटी कमेटी ने जीएसटी के अंतर्गत 2 टैक्स दर करने की सिफारिश की हुई है. कमेटी के अनुसार 10 फीसदी और 20 फीसदी के दो टैक्स स्लैब होंगे. रिपोर्ट के मुताबिक SIN और लग्जरी गुड्स के ऊपर अधिक टैक्स लगाने की सिफारिश की गई है. इसके अलावा कॉस्मैटिक्स और गैंबलिंग जैसे उत्पादों के ऊपर सेस लगाने की भी सिफारिश की गई है. इसके अलावा सेस की मौजूदा दरों में भी बढ़ोतरी की सिफारिश की गई है. कमेटी ने सेस की दर को महंगाई दर से जोड़ने की भी सिफारिश की है. वहीं मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के लिए कंपोजिशन रेट को बढ़ाने की भी सिफारिश की गई है.

यह भी पढ़ें: हर महीने तयशुदा इनकम के लिए FD के बजाय म्यूचुअल फंड कितना सही, जानें यहां

जीएसटी के दायरे से बाहर के उत्पादों पर टैक्स लगाने की सिफारिश
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कमेटी ने जिन उत्पादों के ऊपर जीएसटी नहीं लगती है उनमें से कुछ उत्पादों के ऊपर भी जीएसटी लगाने की सिफारिश की है. कमेटी का कहना है कि स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ी सेवाओं के ऊपर जीएसटी की दरों को बढ़ाना चाहिए. कमेटी ने सोना और चांदी के ऊपर लगने वाली जीएसटी को 3 फीसदी से बढ़ाकर 5 फीसदी करने की भी सिफारिश की गई है.

यह भी पढ़ें: आर्थिक मंदी पर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भारत को चेताया, कहा जल्द कदम उठाने होंगे

मोबाइल पर जीएसटी 12 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी करने की सिफारिश की गई है. वहीं 12 फीसदी के दायरे में आने वाले कई उत्पादों के ऊपर 18 फीसदी जीएसटी लगाने की सिफारिश की गई है. वहीं जिन उत्पादों के ऊपर लगने वाली 28 फीसदी जीएसटी को घटाकर 18 फीसदी किया गया था. उनमें से कुछ उत्पादों के ऊपर वापस 28 फीसदी जीएसटी लगाने की भी सिफारिश की गई है. फार्मा, इनवर्टर्स, एग्री मशीनरी, LED लाइट, फर्टिलाइजर, फुटवियर, ट्रैक्टर, फैब्रिक, वाटर पंप, मेडिकल इक्विपमेंट पर ड्यूटी बढ़ाने की सिफारिश की गई है.