logo-image

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, PLI स्कीम के लिए आवेदन को फिर से खोला

पीएलआई योजना के तहत एसी और एलईडी लाइट सेक्टर के लिए पहले ही सिस्का, दाइकिन, पैनासोनिक और हैवल्स समेत 42 कंपनियों का चयन किया जा चुका है.

Updated on: 08 Mar 2022, 09:22 AM

highlights

  • आवेदन करने की सुविधा को अब 10 मार्च से 25 अप्रैल तक खोला रखा जाएगा
  • PLI योजना के लिए इस तारीख के बाद आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने एयर कंडीशनर (Air Conditioners-AC) और एलईडी लाइट (Led Light) से जुड़ी प्रोडक्शन लिंक्ड इन्सेंटिव योजना (Production Linked Incentive, PLI) का हिस्सा बनने के लिए आवेदन को फिर से खोल दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार ने 6,238 करोड़ रुपये की उत्पादन-संबद्ध प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन की सुविधा को खोल दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कई कंपनियों ने सरकार की इस पहल में शामिल होने की इच्छा जताई है. सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक इस पहल में और कंपनियों को शामिल करने के लिए आवेदन खिड़की को फिर से खोला गया है. 

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज मजबूती के संकेत, जानिए टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

पीएलआई योजना के तहत एसी और एलईडी लाइट सेक्टर के लिए पहले ही सिस्का, दाइकिन, पैनासोनिक और हैवल्स समेत 42 कंपनियों का चयन किया जा चुका है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन कंपनियों ने 4,614 करोड़ रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता जाहिर की है. 

यह भी पढ़ें: विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लग सकती है आग!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक PLI योजना के लिए आवेदन करने की सुविधा को अब 10 मार्च से 25 अप्रैल तक खोला रखा जाएगा. PLI योजना के लिए इस तारीख के बाद किसी आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा.